Jhansi। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में इस बार मेरिट वाले कोर्सों में पंजीकरण के बाद छात्र-छात्राएं सीधे प्रवेश ले सकेंगे। कैंपस के 105 कोर्सों के लिए बीयू में रविवार से ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खोल दिए गए हैं। प्रवेश परीक्षा 26 जून को होगी।

गौरतलब है कि बीयू कैंपस में 105 व्यावसायिक कोर्स चलते हैं। इनमें 50 कोर्सों में मेरिट के आधार पर प्रवेश होता है, जबकि, 55 पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के जरिए। कुछ कॉलेजों में भी व्यावसायिक कोर्स संचालित होते हैं। ऐसे में इन कोर्सों के लिए बीयू प्रवेश परीक्षा और सीधे प्रवेश कराने के लिए प्रवेश प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। बताया गया कि इस बार बीयू ने मेरिट वाले कोर्सों को लेकर प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब इन कोर्सों में सीधे पंजीकरण कराने के बाद फीस जमा करके छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकेंगे। कुलसचिव विनय कुमार सिंह के अनुसार एंट्रेंस टेस्ट वाले कोर्सों की प्रवेश परीक्षा 26 जून को आयोजित होगी। आवेदन फॉर्म भरने के लिए सभी सूचनाएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर अपलोड की जा चुकी है।

बीयू में इस बार से बीकॉम ऑनर्स, बीपीटी, बीबीए ऑनर्स में मेरिट के आधार पर प्रवेश नहीं मिलेंगे। आवेदन ज्यादा आने की वजह से इन कोर्सों में अब प्रवेश परीक्षा के जरिए सीटें आवंटित की जाएंगी।