– मतदान दिसंबर 18 को व परिणाम 19 को घोषित होंगे

– नई व्यवस्था – इस बार बनेगी एल्डर्स कमेटी 

झांसी। साहू समाज झांसी के अध्यक्ष व महामंत्री पद के चुनाव (2024-2027) की तैयारियां पूर्णतः की ओर हैं। अध्यक्ष पद पर एक महिला सहित सात व महामंत्री पद पर चार प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अरुण कुमार साहू को गुलाब का फूल, जितेन्द्र कुमार साहू को उगता सूरज, ममता साहू लश्करी को वैलेट बाक्स, साहू रामपाल मोदी को तीर कमान, बनमाली साहू को मोबाइल, एड सचेन्द्र साहू को तराजू, सुरेन्द्र साहू को कार चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं। इसी प्रकार महामंत्री पद के प्रत्याशी अविनाश साहू को नारियल, महेश साहू को कार, राजकुमार साहू को मुगदर, राहुल साहू को तराजू चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए हैं।

यहां साहू धर्मशाला कर्मा चौक आंतिया तालाब रोड पर मीडिया को चुनाव की तैयारियों की जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी बाल स्वरूप साहू व उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी महेश साहू बगटिया ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया 8 अक्टूबर को शुरू हो गई थी। इसके तहत 28 अक्टूबर को नामांकन प्रपत्रों की जांच व चुनाव चिन्ह आवण्टन कर दिए गए थे।

उन्होंने बताया कि चुनाव हेतु मतदाता बनाने की समय अवधि 15 दिसंबर 23 को सायं 5 बजे तक है। दोनों पदों पर मतदान साहू धर्मशाला कर्मा चौक आंतिया तालाब रोड पर 18 दिसंबर को सुबह 9 से सायं 5 बजे तक है। मतदान उपरांत 19 दिसंबर को मतों की गणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतदान हेतु मतदाता को अपना आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य है। इस चुनाव में अध्यक्ष व महामंत्री को झांसी केण्ट सहित विधान सभा अंतर्गत के मतदाता चुनेंगे। प्रेमनगर, नगरा क्षेत्र के मतदाताओं को मतदान स्थल तक आने जाने के लिए सवारी वाहन की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि तैयारियां इस तरह की की जा रही हैं कि चुनाव पूरी तरह निष्पक्ष व निर्विवाद हों। इस बार के चुनाव भविष्य के लिए उदाहरण बनेंगे।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि यह चुनाव समाज हित में हो रहा है। प्रत्याशी व स्वजातीय वन्धु कोई भी नैतिक, संविधानिक तथा शर्त निर्वाचन मंडल के समझ रख सकता है. उस पर निर्वाचन मंडल विचार कर निर्णय लेगा। इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी से 7007065966 एवं उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी से 9415585571 मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

निर्वाचक मंडल व एल्डर्स कमेटी रखेगी नजर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अध्यक्ष व महामंत्री पद का कार्यकाल तीन वर्ष का रहेगा। इस बार पदाधिकारियों की मनमानी/गड़बड़ियों पर अंकुश के लिए एक नई व्यवस्था की गई है । इसके तहत 11 सदस्यीय एल्डर्स समिति भी बनाई जाएगी। निर्वाचन समिति व एल्डर्स कमेटी का दायित्व होगा कि वह संयुक्त रूप से अध्यक्ष व महामंत्री सहित कमेटी के कार्यकलापों पर नजर रखेगी। यदि किसी भी प्रकार की अनियमिता या गड़बड़ी पकड़ती है तो वह कार्रवाई करने के लिए अधिकृत व स्वतंत्र है। इसके बारे में प्रत्याशियों को वैध तरीके से अवगत करा दिया गया है ताकि बाद में कोई कानूनी विवाद न हो।

निर्वाचक मंडल 

इस अवसर पर निर्वाचक मंडल के सुरेन्द्र साहू धमेले, विधि सलाहकार चन्द्रशेखर साहू एंड, विजय सिंह साहू एंड, राकेश साहू ठेकेदार, प्रदीप साहू, राकेश साहू एग्रो, दीपक साहू, सुनील साहू सोनू, प्रेम साहू पूर्व पार्षद, राजकुमार साहू आदि उपस्थित रहे।