भाग संख्या 240 स्वामी विवेकानंद कालेज केन्द्र में बीमार बीएलओ की जगह दूसरे की तैनाती होगी 

झांसी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 223 झांसी नगर में मतदाता निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। उक्त पुनरीक्षण के दौरान भाग संख्या 240 स्वामी विवेकानंद कालेज केन्द्र में एक शिक्षा मित्र की बीएलओ के पद पर ड्यूटी लगाई गई थी, किंतु वह बीमारी होने के कारण पहले दिन से ही अनुपस्थित चल रही थी। उसके स्थान पर किसी दूसरे की तैनाती नहीं की गई। नतीजतन मतदाता पहचान पत्र या सूची में संशोधन आदि के कार्य के लिए भाग संख्या 240 के मतदाता परेशान भटकते रहे।

4 नवंबर को मैं स्वयं (रामकुमार साहू निवासी 61 तलैया मोहल्ला झांसी शहर) इस लापरवाही से दो-चार हुआ। मुझे पहचान पत्र में अपना नाम व जन्म तिथि में संशोधन करना था। संबंधित बीएलओ की अनुपस्थिति से यह संभव नहीं था। इसके बाद मैं 5 नवंबर को पुनः केन्द्र पर पहुंचा तो वीएलओ की अनुपस्थिति का सामना करना पड़ा। इस पर मैंने निर्वाचन से जुड़े अधिकारी से बात कर समस्या बताई। इसका परिणाम यह हुआ कि समस्या के समाधान के लिए कुछ ही समय में तहसीलदार सदर केंद्र पर पहुंचे और बीएलओ की जानकारी ली।

इस दौरान वहां मौजूद अन्य बीएलओ ने बताया कि भाग संख्या 240 की बीएलओ शिक्षा मित्र हैं और बीमारी के कारण नहीं आ रहीं। उनके स्थान पर किसी दूसरे की भी तैनाती नहीं की गई। इसकी जानकारी करने पर तहसीलदार को पता चला कि बीमारी का प्रार्थना पत्र निर्धारित स्थान पर नहीं दिया जिससे उनके स्थान पर दूसरे की तैनाती नहीं की गई। उन्होंने अन्य बीएलओ से दूसरे की तैनाती तक भाग संख्या 240 से संबंधित कार्यों को देखने को कहा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही इस भाग के बीएलओ की तैनाती की जाएगी।

इसके बाद मेरे मतदाता पहचान पत्र में संशोधन का आवेदन जमा कर लिया गया। इसकी पावती भी मुझे प्रदान कर गई। इसके साथ ही अन्य मतदाताओं की भी समस्या का समुचित समाधान हो गया। शिकायत पर तत्काल संज्ञान लेने के लिए निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों विशेषकर तहसीलदार सदर का धन्यवाद।