मानक की सीमा तोड़ कर मजहबी ध्वनि प्रदूषण फैला रहे लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई

झांसी। शासन व पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जिले में सुबह सुबह लगभग 5 बजे के आसपास पुलिस अफसर, थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारियों के लाव-लश्कर द्वारा मंदिर-मस्जिदों पर मानक के सीमा तोड़ कर मजहबी ध्वनि प्रदूषण फैला रहे लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई की। झांसी में कई लाउडस्पीकर धार्मिक स्थलों से उतार कर  जब्त किए गए।

झाँसी में कोतवाली, नवाबाद, सीपरी बाजार समेत सभी थाना क्षेत्रों में यह एक्शन हुआ। शासन के निर्देश पर सुबह पांच बजे से ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार, एसपी देहात गोपीनाथ सोनी समेत सभी पुलिस अफसर ने अपने अपने सर्किल क्षेत्र में स्थित धार्मिक स्थलों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान पाया गया कि मस्जिद और मंदिर समेत कई सार्वजनिक स्थल पर पुलिस प्रशासन के निर्देशों के बावजूद तेज लाउडस्पीकर के जरिए ध्वनि प्रदूषण किया जा रहा था। इस पर पुलिस ने मस्जिदों और मंदिरों से लाउडस्पीकर को उतरवा कर उन्हें जब्त कर लिया। पुलिस की इस कार्रवाई से अफरातफरी मची रही। हालांकि कहीं विरोध प्रकाश में नहीं आया।
दरअसल, शासन और पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर आज जिले में सभी अफसर, थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारियों के द्वारा अवैध लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई की जा रही है। क्षेत्र में धार्मिक स्थलों पर तय मानक से अधिक आवाज में लाउडस्पीकर बजाए जा रहे थे, जिनके खिलाफ एक्शन लिया गया है। साथ ही लगातार संवाद स्थापित करते हुए लाउडस्पीकर की आवाज कम करने का निर्देश दिया गया था, पर बार-बार मना करने के बाद भी निर्देशों का उल्लंघन करने वाले ऐसे धार्मिक स्थलों के संचालकों पर एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।
ज्ञातव्य हो कि मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्योहारों पर समीक्षा बैठक के दौरान ध्वनि प्रदूषण फैला रहे लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाने को कहा था। इस पर स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने जिलों को निर्देश दिया कि फिर से एक्शन लिया जाए। इसके अनुपालन में पुलिस द्वारा लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है।