झांसी। रेलवे वैगन मरम्मत कारखाना में इंसेटिव बोनस को लेकर हुई टूल हड़ताल में नौकरी से बर्खास्त किए गए उत्तर मध्य रेल कर्मचारी संघ के महामंत्री हेमंत विश्वकर्मा की नौकरी बहाली के आदेश जारी कर दिए गए। इसे संघ की जीत निरूपित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि बर्खास्ती के खिलाफ अपील करने पर कमेटी ने उन्हे अनिवार्य सेवानिवृत्ति का ऑपशन दिया था। इसके खिलाफ हेमंत ने पुनः अपील दायिर की थी। वैगन मरम्मत कारखाना के अनुशासनिक प्राधिकारी कार्य प्रबंधक आर ने 12 दिसम्बर को आदेश जारी कर एक साल के अंदर दो इंक्रीमेंट रोकते हुए उनकी नौकरी बहाल कर दी है।

रेलवे वैगन मरम्मत कारखाना में जून 2022 को इंसेटिव बोनस की मांग को लेकर कर्मचारियों ने टूल डाउन हड़ताल कर दी थी। लगातार दो दिन चली हड़ताल पर मुख्यालय प्रयागराज से आए अफसरों की मध्यक्षता के बाद कर्मचारी काम पर लौटे थे, किंतु तत्कालीन अफसरों ने पूरे प्रकरण में जांच कर छह कर्मचारियों को हड़ताल का जिम्मेदार मानते हुए सभी को चार्जशीट थमा दी गई थी।

जांच कमेटी ने पूरे प्रकरण की जांच कर एक के बाद पांच रेलकर्मियों को नौकरी से बर्खास्तगी के आदेश जारी कर दिए। इसमें अपील में एक कर्मचारी को अनिवार्य सेवानिवृत्त कर दिया तो अन्य कर्मचारी अभी भी बहाली को लेकर प्रयासरत है। नौकरी से बर्खास्तगी में तत्कालीन उत्तर मध्य रेल कर्मचारी संघ के महामंत्री हेमंत विश्वकर्मा भी शामिल थे। महामंत्री की बर्खास्तगी को लेकर हेमंत विश्वकर्मा ने अपील दाखिल की थी। उन्हें बहाल कर दिया गया।