– राष्ट्रीय महिला व्यापारी सम्मेलन “ सृजन ” का झांसी में हुआ भव्य शुभारंभ

झांसी। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महिला सशक्तिकरण अभियान के अंतर्गत रविवार को वीरांगना नगरी झांसी में दीनदयाल सभागार में देश के पहले राष्ट्रीय महिला व्यापारी सम्मेलन “ सृजन” में महिला उद्यमियों की ताकत दिखाई दी। सम्मेलन में महिला सशक्तिकरण का शंखनाद किया गया।

दो दिवसीय इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में विधानपरिषद के सदस्य और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सलिल विश्नोई की मौजूदगी रही। इनके साथ साथ पांडिचेरी के विधायक शिवा शंकर के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतिया, महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल, शिक्षक विधायक बाबूलाल तिवारी, सदर विधायक रवि शर्मा, मेयर बिहारी लाल आर्य, दर्जा राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा एवं समाज सेविका अनुराधा शर्मा, सुनीता शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि सलिल विश्नोई ने कार्यक्रम में देश भर के 25 प्रांतों से आयी महिला उद्यमियों का स्वागत किया और आयोजकों को महिला उद्यमियों को कार्यक्रम में बुलाने का कार्य संभव बनाने के लिए साधूवाद दिया। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में देश के पहले महिला व्यापारी सम्मेलन में हिस्सा लेकर वह बेहद गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगली सदी महिलाओं की सदी है यहां इतनी बड़ी संख्या में पहुंची महिला उद्यमियों ने दिखा दिया है कि वह अब न केवल घर में बल्कि घर से बाहर पुरूषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने में सक्षम हैं। सरकार भी महिलाओं के पूरी तरह से साथ है। इस आयोजन में तकनीकी संगोष्ठी भी है विभिन्न सत्रों में महिला उद्यमियों से विचार विमर्श कर प्रस्ताव के रूप में नयी मांगों को सामने लाए। इन प्रस्तावों पर सरकार से चर्चा की जाए ताकि आगे भी महिला उद्यमियों की मंशा के अनुरूप उन्हें सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया करायी जा सकें। मुख्य अतिथि ने कहा कि झांसी की वीर भूमि में हो रहा है यह महिला सम्मेलन अपने आप में मील का पत्थर साबित होगा। महिलाओं को एक दिशा और दशा देने में यह सम्मेलन कामयाब हुआ है ।

सदर विधायक रवि शर्मा ने महिला उद्यमियों के इस प्रथम राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए कैट के पदाधिकारियों और सहयोगियों को धन्यवाद दिया और पूरा आश्वासन दिया कि सरकार महिला उद्यमियों की राह आसान करने के लिए लगातार कार्यरत है। इस दो दिवसीय संगोष्ठी से और भी जो मांगे या सुझाव आगे आयेंगे उनको सरकार के समक्ष रख विमर्श किया जायेगा।

इस अवसर पर भामाशाह महिला अवार्ड से महिला उद्यमियों कविता लोइया बाजपेई, डॉ रचना यादव, राजुल गुप्ता, रिमझिम राय, रजनी वर्मा, भारतीय खयानी को सम्मानित किया गया। इसी प्रकार भामाशाह यूथ अवार्ड राहुल गुप्ता को एवं लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड रमेश चंद्र रावत को दिया गया।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष कार्यक्रम समन्वक संजय पटवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री की महिला सशक्तिकरण एवं स्वाभिमान को देखते हुए वीर भूमि में देश का प्रथम राष्ट्रीय उद्यमी महिला व्यापारी सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें 25 राज्यों के सैकड़ो महिला प्रतिनिधियों ने भाग लिया । कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि देश के विकास की मुख्य धारा में महिलाएं भी आगे बढ़कर अपना योगदान दें।

इस कार्यक्रम में 25 प्रांतों से आयी महिला उद्यमियों ने अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी जिसका शुभारंभ सदर विधायक रवि शर्मा, कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतीय, राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कर उत्साहवर्धन किया। अतिथियों ने स्टॉल का भ्रमण कर उत्पादों की प्रशंसा की।

प्रारंभ में कार्यक्रम की संयोजिका शालिनी गुरबक्शानी, माला मल्होत्रा, पूर्णिमा श्रीस्कर मुंबई, संगीता पाटिल जलगांव, ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन सुश्री नीति शास्त्री एवं आभार कैट के प्रदेश महामंत्री कुलदीप सिंह दांगी ने किया। कार्यक्रम में व्यापार मंडल के प्रमुख पदाधिकारी अरुण गुप्ता, संजय सराफ पंकज शुक्ला अभिषेक सोनकिया धीरज राजपूत, मयंक परमार्थी ,आदित्य ब्रह्मचारी, गौरव गुप्ता, कृष्णा राय, ओमी राजपूत, अर्जुन सिंह, एस आर गुप्ता, दिलीप अग्रवाल, प्रदीप गुप्ता, मनीष रावत, संजना पटवारी, रागनी चौरसिया, राधा अग्रवाल, खुशबू जैन, प्रेमलता सेन, सीमा शर्मा, दीप्ति राठौर, संध्या सिंह, अमृता गावड़े, दीपा सिंह, नीतू सिंह, अपर्णा दिवेदी, अंकुर बटा, मृत्युंजय तिवारी, सौरभ हयारन, संजय गुप्ता, शकील खान, अनिल राय,शुभम गुप्ता, रिचा अग्रवाल, सुनील नैनवानी, सपना गुप्ता,सुभांगी शुक्ला, सुमित अग्रवाल, सीमा सिंह चौहान, आराधना चौहान,अर्चना राजपूत, मोहिनी बचाव, शिल्पा रणनवारे, अरविंद सिंह दांगी, सोनाली शेलर, निवेदिता गुप्ता रीवा, मृणाल देवकर आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सुश्री नीति शास्त्री एवं आभार कैट के प्रदेश महामंत्री कुलदीप सिंह दांगी ने किया।