झांसी। 17 दिसम्बर को मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के मार्ग दर्शन में झांसी यार्ड में चल रहे NI कार्य पूर्ण होते अब मालगाड़ियों को पैसेंजर यार्ड में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। झांसी यार्ड में तीसरी लाइन पर झांसी RRI और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग – II में बड़े बदलाव किए गए है।

अब दतिया से जाखलौन लगभग 140 किलोमीटर के खंड पर गाड़ियों का निर्बाध संचालन हो सकेगा। उनको झांसी यार्ड में प्रवेश की आवश्यकता नहीं होगी। यह कार्य आज सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया।इस शुभारंभ के अवसर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) विवेक मिश्र, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) आर डी मौर्य के साथ अन्य वरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी यार्ड में तीसरी लाइन के कार्य की मुख्य विशेषताएं
1 . डाउन माल गाडियां/मेल एक्सप्रेस ट्रेनें डाउन मुख्य लाइन की आवाजाही को प्रभावित किए बिना तीसरी लाइन से गुजर सकती हैं।
2. झांसी यार्ड में रास्ते के लिए इंतजार करने वाली मालगाड़ियों की संख्या कम हो जाएगी और अब माल यातायात तीसरी लाइन के माध्यम से सुचारू रूप से चल सकेगा।
3.झांसी मंडल की समयपालनता में भी सुधार होगा।
4.अब चार गतिविधियां समानांतर रूप से संभव हैं 2 अप की दिशा में (करारी से प्लेटफार्म संख्या 2, 3 और कानपुर साइड प्लेटफार्म संख्या1) और 2 डाउन दिशा में (प्लेटफार्म संख्या 4,5 से करारी और गुड्स यार्ड से करारी तक)।
5. नई दिल्ली छोर की ओर शंटिंग मूवमेंट अब मुख्य लाइन को प्रभावित किए बिना किया जाएगा।