झाँसी। झाँसी प्राइवेट स्कूल वेल्फेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता 2023 का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में 110 से अधिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता दो स्तरों में आयोजित की गई प्रथम स्तर में सभी विद्यालय के छात्र-छात्राओं की विद्यालय में ही सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता कराई गई, इसके पश्चात द्वितीय स्तर पर विजयी घोषित हुए 35 सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों को ₹1100 का नगद पुरस्कार एवं 100 सांत्वना पुरस्कार भी वितरित किए गये। अपने-अपने विद्यालय में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आये विद्यार्थियों को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

इस सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संघर्ष सेवा समिति के संस्थापक डॉ० संदीप सरावगी एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में खंड शिक्षा अधिकारी ब्रह्म नारायण श्रीवास्तव उपस्थित रहे, सभी छात्र-छात्राओं को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डॉ० संदीप सरावगी ने कहा छात्र-छात्राओं के रूप में यह बच्चे ही देश का भविष्य हैं, विद्यार्थियों के उत्साह मवर्धन के लिए समय-समय पर प्रतियोगिताओं का आयोजन होना चाहिये, चाहे वह शारीरिक हो, बौद्धिक या मानसिक। आज के युग में हर व्यक्ति को थोड़ा बहुत सामान्य ज्ञान आना चाहिये, शिक्षा का उद्देश्य नौकरी प्राप्त करना नहीं बल्कि एक बेहतर व्यक्तित्व तैयार करना होना चाहिये। बुंदेलखंड में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है परंतु कई बार अभावों के कारण विद्यार्थी अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन नहीं कर पाते और उनका हुनर कहीं ना कहीं दबा रह जाता है। ऐसे विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों से अनुरोध करना चाहूंगा इस प्रकार की समस्या आने पर एक बार संघर्ष सेवा समिति कार्यालय अवश्य संपर्क करें।

इस अवसर पर मुख्य रूप से झांसी प्राइवेट स्कूल वेल्फेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी के रूप में संरक्षक हरिमोहन गुप्ता, उपाध्यक्ष निशांत वर्मा, मुर्तजा बेग, दिनेश कुमार, गौरव अग्रवाल, मुकेश साहू, अनिरुद्ध शर्मा, उमेश चंद्रा, अभय अग्रवाल, अशोक झारखड़िया, ज्योत्सना सिंह, ज्योति पाटकर, फातिमा एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिलेश ब्रह्मचारी ने एवं आभार संगठन के अध्यक्ष हसन अंसारी ने व्यक्त किया।