झांसी मंडल में डिजिटल विभाजन को समाप्त करने को प्रयासरत

झांसी। उमरे के झांसी मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के दिशानिर्देशन में झांसी मंडल के स्टेशनों का आधुनिकीकरण तथा यात्री सुविधाएँ के अपग्रेडेशन के क्रम में झांसी मंडल के 105 स्टेशनों को अब तक नि:शुल्क उच्च गति वाई-फाई इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। झाँसी मंडल के लगभग 1284.023 रूट किलोमीटर ओएफसी (ऑप्टिकल फाइबर केबल) से जुड़ गए हैं और झाँसी मंडल के लगभग लक्षित 99% स्टेशनों पर इस सुविधा को उपलब्ध कराने का कार्य पूरा कर लिया गया है I

झाँसी मंडल में के 105 स्टेशन वाई फाई सुविधा से युक्त किए जा चुके हैं। इन स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधाओं के उपयोगकर्ताओं की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है।
इस परियोजना को रेलवे स्टेशनों को डिजिटल इनक्लूज़न के हब में बदलने का कार्य मिशन मोड में क्रियांवित किया जा रहा है। इस व्यवस्था को रेलवे मिनी रत्न पीएसयू “रेलटेल” द्वारा लागू किया जा है। रेलटेल रेलवायर के ब्रांड नाम से अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान कर रहा है। रेलटेल ने अब तक पूरे भारत में 6000 से अधिक स्टेशनों पर इस सुविधा को चालू कर दिया है।
झाँसी मंडल समय-समय पर इस सुविधा को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान चलाता रहा है। सोशल मीडिया पर वीडियो और संदेशों, नियमित घोषणाओं, स्टेशनों पर होर्डिंग और बैनर के माध्यम से, झाँसी मंडल रेल उपयोगकर्ताओं और यात्रियों द्वारा वाई-फाई सुविधा के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है।
यह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क में से एक है। भारतीय रेल द्वारा सभी रेलवे स्टेशनों (हॉल्ट को छोड़कर) में वाई-फाई प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसमें से मात्र केवल कुछ सौ स्टेशनों पर लगाना शेष है जहां काम प्रगति पर है।

स्टेशन पर आने वाले लोग इस सुविधा का उपयोग हाई डेफिनिशन (एचडी) वीडियो स्ट्रीमिंग, मूवी, गाने, गेम डाउनलोड करने और अपने कार्यालय का काम ऑन लाइन तरीके से करने के लिए कर सकते हैं। इंटरनेट तक सीमित पहुंच वाले दूरस्थ स्थानों के छात्र, विशेष रूप से यूपीएससी, आरआरबी, आरआरसी और एसएससी उम्मीदवार अपनी तैयारी के लिए स्टेशन वाई-फाई सुविधाओं का उपयोग करते हैं। यात्री इस सुविधा का उपयोग अपने निजी उपकरणों पर मनोरंजन का लाभ उठाने के लिए भी कर रहे हैं। झांसी, ग्वालियर, उरई महोबा, बांदा, मुरैना, ललितपुर, चित्रकूट, डबरा दतिया आदि स्टेशनों पर यात्रियों का अच्छा फीडबैक यात्रियों के लिए उत्कृष्ट कनेक्टिविटी, निर्बाध डेटा एक्सेस और बेहतर सुविधा का परिचायक है।
रेलवायर वाई-फाई सुविधा बहुत उपयोगकर्ताओं के लिए अत्यधिक सुविधाजनक है। कनेक्शन चालू करने के लिए, यात्रियों को वाई-फाई विकल्पों को स्कैन करना होगा और रेलवायर चुनना होगा। एक बार जब ब्राउज़र उपयोगकर्ता को रेलवायर पोर्टल पर ले जाता है, तो वह एक मोबाइल नंबर मांगेगा जिस पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। एक बार कनेक्ट होने के बाद, वाई-फाई कनेक्शन 30 मिनट तक चलेगा। इससे रेल यात्रियों को रेलवे की जानकारी से जुड़े रहने और अपडेट रहने में मदद मिलती है।
वाई-फाई हर दिन 1 एमबीपीएस की गति से पहले 30 मिनट के उपयोग के लिए निःशुल्क है। वाई-फाई सुविधा को और अधिक तेज गति से उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को मामूली शुल्क देकर उच्च गति वाला प्लान चुनना होगा। इसमें विभिन्न दरें लागू हैं जैसे – रु 10/दिन (5 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) से रु. 75/30 दिन (60 जीबी @ 34 एमबीपीएस के लिए) जीएसटी को छोड़कर। ऑनलाइन प्लान खरीदने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई भुगतान विकल्पों का उपयोग किया जा सकता है।