झांसी । 19 जनवरी को उत्तर मध्य रेलवे, झाँसी मंडल के झांसी – हेतमपुर खंड के तीसरी लाइन स्थित हेतमपुर स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग संस्थापन का कार्य सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया है। मंडल की 76 वीं इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग संस्थापन कार्य के पूर्ण होने से ट्रेनों का सञ्चालन में सुगमता के साथ ट्रेनों को गति मिलेगी । उक्त EI का कार्य निर्धारित समय से पूर्व एवं बिना किसी अतिरिक्त यातायात विलम्बन के संपन्न हुआ।

गौरतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग केन्द्रीयकृत कम्प्युटरीकृत सिग्नल प्रणाली है, जिसमें गाड़ी के रूट को मात्र एक बटन के सहारे आसानी से बदला जा सकता है। इस प्रणाली की स्थापना से रेलगाड़ियों की समयबद्धता में सुधार के साथ संरक्षा स्तर में बढ़ोतरी होती हैI इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग पैनल इंटरलॉकिंग के मुकाबले संरक्षा की दृष्टि से ज्यादा भरोसेमंद प्रणाली है, परिचालन विभाग के कुशल कार्य निष्पादन से कार्य के तय समय सीमा में पूर्ण कर लिया गया।
मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के कुशल मार्ग-दर्शन और वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलिकॉम इंजिनीयर (समन्वय) अमित गोयल तथा वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक अखिल शुक्ल के नेतृत्व में अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य परिचालन विभाग के उचित समन्वय से लक्षित समय के अंदर सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया गया I घने कोहरे, कड़ाके की सर्दी जैसी विषम परिस्थिति के बावजूद संरक्षापूर्वक एवं बिना किसी अतिरिक्त विलंबन से संपन्न हुए, इस कार्य हेतु श्री डी पी यादव सहित समस्त यातायात निरीक्षक, संचालन निरीक्षक एवं हेतमपुर स्टेशन का परिचालन स्टाफ बधाई के पात्र हैं ।