झांसी/लखनऊ। झांसी के मेयर बिहारी लाल आर्य ने एनजीटी व जेडीए के रडार पर आए हजारों आवासों को बचाने की कवायद के तहत लखनऊ में 5 कालिदास मार्ग पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की। उन्होंने जेडीए द्वारा तैयार झांसी नगर महायोजना 2031 की स्वीकृति प्रदान कर पीड़ित जनता को राहत पहुंचाने की अपेक्षा की।

उन्होंने बताया कि झॉसी विकास प्राधिकरण द्वारा झॉसी नगर महायोजना 2021 तैयार की गई थी जिसमें 125 हैक्टेयर भूमि मौजा डडियापुरा पिछोर, तालपुरा, झॉसी खास में प्रखण्डीय पार्क के लिए छोडी गई थी वह भूमि निजी किसानों की थी जिसको झॉसी विकास प्राधिकरण द्वारा न तो भूमि का अधिग्रहण किया गया और न ही रजिस्ट्री पर रोक लगाई गई, किसी को कोई जानकारी नहीं थी कि जो भूमि प्रखण्डीय पार्क के लिए छोडी गई थी उसमें लगातार रजिस्ट्री होती गई। प्रखण्डीय पार्क के लिए छोडी भूमि पर लगभग 5000 लोगों के मकान बन गये हैं, अब झॉसी विकास प्राधिकरण लोगों को मकान गिराने का नोटिस दे रहा हैं। इससे सभी लोग भयभीत हैं और धरने पर भी लोग बैठे हुए हैं। जबकि झॉसी विकास प्राधिकरण द्वारा झॉसी नगर महायोजना 2031 तैयार कर शासन को भेज दी है जो शासन में लम्बित है यदि 2031 झॉसी नगर महायोजना की स्वीकृति मिल जाती है। तो इस जटिल समस्या से जूझ रहे लोगों को पूर्णतः निजात मिल जायेगी।

उन्होंने अनुरोध किया है कि झॉसी नगर के आम जन की जटिल समस्या को ध्यान में रखते हुए झॉसी नगर महायोजना 2031 की स्वीकृति प्रदान करने की कृपा करें। इस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया जनहित सर्वोपरि है। एक भी मकान को नहीं गिराया जाएगा जल्द ही 2031 झांसी नगर महायोजना की स्वीकृति प्रदान की जाएगी।