झांसी। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि एवं स्टूडेंट फॉर डेवलपमेंट द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा पर्यावरण संसद 2024 में कानपुर प्रांत के दो छात्र नागपुर विधानसभा में चयनित हुए। यह पर्यावरण सांसद पहले विश्वविद्यालय स्तर पर चयनित होकर क्षेत्रीय स्तर पर चयनित किए गए बताते चलें कि क्षेत्रीय स्तर पर कुल 24 विश्वविद्यालय के 243 विद्यार्थी आए थे जिनमें से 20 विद्यार्थियों का चयन किया जाना था। उसमें से कुल दो विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर नागपुर विधानसभा में पर्यावरण सांसद के रूप में भाग लिया । बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी के छात्र देव कुमार चौधरी और प्रिया यादव को सत्ता पक्ष के पर्यावरण सांसद के रूप में भाग लेने का अवसर मिला। इन दोनो विद्यार्थियों ने गोल्ड मैडल प्राप्त किया एवं संसद द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया गया।

बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो सुनील कुमार काबिया ने छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि दोनों विद्यार्थियों ने विश्विद्यालय का नाम रोशन किया है। हमें उन पर गर्व है। विश्विद्यालय के छात्र हमेशा से ही देशव्यापी गतिविधियों में भाग लेते रहे हैं और वि वि को नई उचाईयाँ प्रदान करते रहे हैं । यह संसद जलवायु परिवर्तन की समस्या एवं समाधान पर आधारित है। राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद में देश भर के 223 विश्वविद्यालय एवं 220 महाविद्यालयों के 30 हजार छात्रों में से 143 छात्र नागपुर विधानसभा में पहुंचे। यह विद्यार्थी अपने-अपने जिले के पर्यावरण आइकॉन के रूप में प्रतिनिधित्व करेंगे।

इस अवसर पर प्रोफेसर यशोधरा शर्मा, प्रो.सीबी सिंह, प्रो. शिवकुमार कटियार, प्रोफेसर विनीत कुमार सुवेदार मेजर जय प्रकाश, सुवेदार नेहेत्तर बहादुर थापा, बी एच एम कल्विन्दर सिंह, हवल्दार रमणीक सिंह , डॉ अनिल बोहरे, डॉ.अतुल खरे, हेमंत चंद्रा, डॉ संदीप, डॉ रमेश, शशांक, सूर्यांश, आशीष, हितिका यादव, चंद्रभान प्रजापति, जितेंद्र, विश्विद्यालय के शिक्षकगण, कर्मचारीगण, एनसीसी कैडेट्स एवं छात्र छात्रायें मौजूद रहे।