मऊरानीपुर में मै. कलाम बीज भंडार मऊरानीपुर, मै. किसान बीज भंडार, मै.आशा बीज भंडार पर निलंबन की कार्रवाई

10 कीटनाशी विक्रेताओं को अभिलेख पूर्ण न होने पर कारण बताओ नोटिस जारी

झांसी। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने थाना समाधान दिवस के दौरान जनपद में किसानों को गुणवत्तायुक्त कीटनाशी रसायन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से टीम गठित कर थोक एंव फुटकर कीटनाशी विक्रेताओं के यहां छापामार कार्रवाही के निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में किसी भी सूरत में कीटनाशी रसायन की कमी नहीं होने दी जाएगी। कीटनाशी रसायन की कालाबाजारी अथवा ओवर रेटिंग पर भी होगी सख्त कार्रवाही।
जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस के दौरान की गई शिकायत को संज्ञान में लेते हुए जनपद के कीटनाशी विक्रेताओं/ आपूर्तिकर्ताओं को निर्देशित किया गया कि जनपद में किसी भी डीलर द्वारा नकली कीट रसायन बिक्री करते हुए पाया जाता है तो कीटनाशी एक्ट 1968 के नियम 1971 के प्रावधानों के विपरीत व्यापार करते पाए गए तो सख्त कार्यवाही करते हुए तत्काल उनका लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी।
आज जिलाधिकारी के निर्देशन में टीम गठित कर कृषकों को गुणवत्तायुक्त कीटनाशी रसायन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जनपद के थोक एवं फुटकर कीटनाशी विक्रेताओं के यहां कीटनाशी छापे डाले गये। यह जानकारी जिला कृषि अधिकारी/ ज़िला कृषि रक्षा अधिकारी केके सिंह ने देते हुए बताया कि छापे के दौरान 4 संदिग्ध नमूने ग्रहीत किये गये एवं मै० कमाल बीज भण्डार, मऊरानीपुर मै० किसान बीज भण्डार, मऊरानीपुर मै० आशा बीज भण्डार, मऊरानीपुर कीटनाशी एक्ट 1968 के नियम 1971 के प्राविधानों के विपरीत व्यापार करते पाये गये, जिस कारण इनके लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिये गये।
छापामार कार्रवाई के दौरान इसके अतिरिक्त 10 कीटनाशी विक्रेताओं को अभिलेख पूर्ण न होने पर कारण बताओ नोटिस जारी किये गये।
उन्होंने जनपद के समस्त कीटनाशी विक्रेताओं को ताकीद करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशन में लगातार छापामार कार्रवाई जारी रहेगी। अतः गड़बड़ी पाए जाने पर लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाएगा।