सेवा निवृत्ति के कुछ माह पूर्व सफाई हवलदार के स्थानांतरण का विरोध 

झांसी। नगर निगम क्षेत्र में वार्ड नंबर 1 में कार्यरत सफाई हवलदार का सेवानिवृत्ति के कुछ माह पूर्व नगर स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा वार्ड नंबर 7 में स्थानांतरित करने का उप्र सफाई मजदूर संघ ने विरोध किया है और महापौर का ध्यानाकर्षण किया है।

उ० प्र० सफाई मजदूर संघ, जिला शाखा झांसी अशोक प्याल ने बताया कि हमारे संघ को राजू पुत्र ओमप्रकाश सफाई हवलदार वार्ड नं0 1 ने पत्र द्वारा अवगत कराया है कि उसे नगर स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा पत्रांक संख्या 1266/स्वा० वि० / न० नि0/2023-24 दिनांक 04/03/2024 में वर्णित आदेश अनुसार महापौर के निर्देशानुसार वार्ड नं० 1 से वार्ड नं0 07 में स्थानांतरित कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि उक्त सफाई हवलदार की क्षेत्रीय पार्षद, क्षेत्रीय नागरिक गणों और सम्बंधित सफाई निरीक्षक, जोनल सेनेटरी अधिकारी आदि द्वारा कोई भी शिकायत अथवा असंतोष जनक कार्य सम्बंधी शिकायत रिपोर्ट आदि नही की गई है। उक्त सफाई हवलदार के संतोषजनक तथा अच्छी सफाई व्यवस्था से क्षेत्रीय आम जनता तथा अधीनस्थ सफाई कर्मचारी गण पूर्णतः संतुष्ट है। राजू सफाई हवलदार संघ के सक्रिय सदस्य और निष्ठावान सहयोगी हैं।

यहाँ यह भी विचारणीय और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि राजू सफाई हवलदार की सेवानिवृति अवधि मात्र डेढ वर्ष ही रह गई है, एंव सेवानिवृति के दो वर्ष की अवधि में स्थानांतरण करना न्याय संगत नही है। राजू की हार्दिक इच्छा है कि वह अपने कार्य क्षेत्र वार्ड नं० 1 से ही सेवानिवृत्त हों। श्री राजू कर्तव्य निष्ठ और मेहनती, ईमानदार सफाई हवलदार है। इन्होने कोरोना काल में भी जीवन की परवाह किये विना उत्कृष्ठ और प्रशंसनीय सफाई कार्य कर सराहना प्राप्त की थी। संघ ने इनका स्थानांतरण आदेश तत्काल प्रभाव से रदद करने की अपेक्षा की है।

बताया गया है कि संघ को ऐसा अनुभव हो रहा है कि कुछ पार्षद गण अपनी स्वार्थ पूर्ति न हो पाने के कारण हवलदारों पर अनैतिक और अनुचित दवाव प्रभाव बना कर मनमर्जी करना चाह रहे हैं तथा भृष्टाचार करना चाह रहे है, ऐसे कतिपय पार्षद गणों की कार्य प्रणाली से महापौर तथा नगर निगम झांसी की उज्जवल छवि धूमिल हो रही है। कुछ पार्षद गण महिला सफाई हवलदारों के कार्यों में अनावश्यक हस्तक्षेप करते हुये उनसे अनैतिक रूप से प्रतिमाह भारी आर्थिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।
वह षडयंत्र करके प्रशासन पर दबाव बनाकर गलत कार्य कराना चाहते है। हमारा संघ ऐसी मानसिकता वाले तथा भृष्ट पार्षदों का विरोध करते हुये अनुरोध करता है कि नगर निगम की कार्यप्रणाली तथा माननीय पार्षदों के व्यवहार-संस्कृति में अतिशीघ्र सुधार लाने के कडे और स्पष्ठ आदेश निर्देश सुझाव देने का कष्ट करें।

संघ ऐसी स्थिति और परिस्थितियों में मांग करता है कि फुटकर स्थानांतरण के आदेश जारी करने की अपेक्षा नगर निगम प्रशासन सभी हवलदारों के एक साथ सामूहिक स्थानांतरण आदेश कर दे तो हो रहे भृष्टाचार तथा पार्षदों पर एक साथ नियंत्रण हो जायेगा। संघ उक्त संदर्भों में अनेकों बार पत्र ज्ञापन देकर प्रशासन को अवगत करा चुका है, परन्तु संघ के पत्रों की उपेक्षा किया जाना संघ के प्रति अन्याय और उत्पीडन प्रतीत हो रहा है। यदि इस सम्बंध में शीघ्र ठोस कार्यवाही नही हुई तो संघ को बाध्य होकर आगामी 11 मार्च को आंदोलन-धरना-प्रदर्शन हेतु मजबूर होना पडेगा। उक्त कार्यवाही से महानगर की सफाई व्यवस्था पूर्णतः प्रभावित हो सकती है।

अतः संघ द्वारा प्रस्तुत मांगों और ज्ञापनों पर सकारात्मक विचार निर्णय कर सफाई कर्मियों सफाई हवलदारों की समस्याओं का समाधान जनहित में अतिशीघ्र करें। संघ को विश्वास है कि मेयर नगर निगम प्रशासन को स्पष्ट निर्देश देकर व्यवस्था में सुधार कर संघ को अनुग्रहीत करने का कष्ट करे।