– शिकायतकर्ता की गैर मौजूदगी में हुई पड़ताल, मीडिया के सवालों से बचते नजर आए अधिकारी

– कार्यवाही के नाम पर खाना पूर्ति पर मीडिया ने प्रश्न चिन्ह लगाए 

झांसी। जिले के मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के नवादा बालू घाट पर प्रतिबंधित मशीनों से अवैध खनन की शिकायत पर मंगलवार को झांसी जिले के खनिज अधिकारी, मऊरानीपुर एसडीएम व सीओ ने अपनी टीम के साथ घाट पर छापामार कार्यवाही की।

शिकायतकर्ता की गैर मौजूदगी में इस टीम द्वारा घाट पर निरीक्षण किया पर कार्यवाही क्या की यह खबर लिखे जाने तक उजागर नहीं हुआ। मौके पर खनिज अधिकारी जांच कर आख्या जिला प्रशासन को देने की बात कह कर निकल गये। इससे बालू घाट पर कार्यवाही सवालों के घेरे में है।

गौरतलब है की मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के नवादा बालू घाट पर एक प्राइवेट कंपनी द्वारा बालू का ठेका लिया गया है। आरोप है कि उक्त कंपनी सरकार के मानकों को ताक पर रखकर बालू का खनन और परिवहन कर रही है जिसकी शिकायत स्थानीय निवासी योगेंद्र बुंदेला ने जिला प्रशासन से की थी । इस शिकायत पर आज झांसी जिले से खनिज अधिकारी अपनी टीम के साथ मऊरानीपुर पहुंचे। वहां एसडीएम व सीओ एवं पुलिस टीम के साथ घाट पर चैकिंग/छापामार कार्यवाही करने पहुंच गए। लेकिन इसकी खबर मिलते ही मौके पर पत्रकारों का लाव-लश्कर भी घाट पर पहुंच गया। मीडिया को देख कर टीम सकते में आ गई। मीडिया ने जब खनिज अधिकारी से जांच के तथ्यों / कार्यवाही के बारे में सवाल किए तो वह जांच कर कार्यवाही की बात कहकर निकल गए। शिकायतकर्ता के भी मौके पर मौजूद नहीं होने पर मीडिया ने प्रश्न चिन्ह लगाए।

मीडिया ने कार्यवाही के नाम पर खनिज अधिकारी की चुप्पी पर सवालिया निशान खड़े कर दिए। इस मामले में जिलाधिकारी को जिले में घाटों पर हो रहे अवैध खनन को खुद संज्ञान में लेकर कार्यवाही करने की जरूरत है तभी बालू माफियाओं पर लगाम लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि मार्च माह में खनन अधिकारी झांसी ने मऊरानीपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया था कि ग्राम अतपेई व नवादा स्थित सपरार नदी से अज्ञात व्यक्तियों ने अवैध खनन कर बालू की चोरी कर ली। मऊरानीपुर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ धारा 379 व 4/21 खान एवं खनिज अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया था।