ऑपरेशन ‘आहट’ : ग्वालियर स्टेशन पर भीख मांगती अनाथ आरपीएफ को मिली 

ग्वालियर । 2 अप्रैल को 13.30 बजे उप निरीक्षक रविन्द्र सिंह राजावत हमराह स.उ.नि मो. हसन आरक्षक उमेश शर्मा, महिला आरक्षक अन्नू को प्लेटफार्म न. 01 ग्वालियर स्टेशन पर एक बालिका भीख मांगती हुई मिली। उसे रोक कर सहानुभूति पूर्वक पूछताछ की गई तो उसने अपना नाम रितु जाटव (काल्पनिक नाम) मॉ का नाम स्व. रीना पिता का नाम (पता नहीं ) उम्र- 09 वर्ष निवासी- कोई निर्धारित स्थान नहीं होना बताते हुए कहा कि वह अपने मामा अरूण के दबाव पर छोटे भाई लवकुश जाटव उम्र- 06 वर्ष के साथ भीख मांगती है। बालिका ने बताया कि उसका मामा अरूण उन दोनों से जबरन भीख मंगवाता है तथा भीख से प्राप्त रूपयों को लेे लेता है। आगे बालिका ने बताया कि अगर वह भीख नहीं मांगती है तो उसके मामा उन दोनों को मारते-पीटते हैं।

बालिका ने यह भी बताया कि 1 अप्रैल से उसका छोटा भाई गायब है। जब उसे 1 अप्रैल को मिले एक बालक की फोटो दिखाई गई तो उसने बताया कि यह फोटो उसके लापता भाई की ही है।

दरअसल , 1 अप्रैल को ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर एक बालक संदिग्ध अवस्था में मिला था जिसको सीडब्ल्यूसी के आदेशानुसार आरपीएफ द्वारा बालग्रह आदित्यपुरम भेजा गया था। उक्त बालिका के अनुसार उसका भाई विक्रतचित्त है तथा बालिका द्वारा तस्वीर पहचानते हुए कहा गया कि कल बालग्रह में भेजा गया बालक ही उसका भाई है। भाई के सकुशल होने की जानकारी मिलते ही बालिका के चेहरे पर सुकून भरी मुस्कान लौट आई।

उप निरीक्षक द्वारा उक्त बालिका को पोस्ट पर लाया गया महिला आरक्षक की निगरानी में आवश्यक जॉंच उपरांत चाइल्ड वेल्फेयर सेन्टर ग्वालियर के समक्ष पेश किया गया जहॉं से बालिका को पूछताछ उपरांत मॉं कैला देवी बालिका ग्रह, ग्वालियर भेजा गया ।