– क्रासिंग पर लगा जाम, दुर्घटना की जांच करेगी 4 सदसीय समिति
झांसी (बुन्देलखण्ड)। झांसी-बीना रेल लाइन पर एमटी स्पेशल मालगाड़ी का एक डिब्बा अनकपल होकर ललितपुर स्टेशन पर जीआरपी बैरक के सामने पटरी से उतर गया। दुर्घटनाग्रस्त डिब्बा के मुख्य लाइन की क्रासिंग पर फंस जाने से यातायात बाधित हो गया। बाकी डिब्बों को घटना स्थल से हटाने के बाद दुर्घटनाग्रस्त डिब्बा को उठाया गया तब यातायात सामान्य हो सका। इससे मैन लाइन लगभग तीन घण्टे बाधित रही। दुर्घटना के कारणों की जांच हेतु 4 सदसीय जांच समिति का गठन कर दिया गया है।
बताया गया है कि आज प्रात: झांसी से बीना की ओर जा रही मालगाड़ी के पीछे के डिब्बे का डाला टूट गया था। यह डाला रेलवे स्टेशन ललितपुर के प्लेटफ ार्म व पटरियों में टकराता हुआ प्लेटफ ार्म संख्या 1 पर आखिरी छोर के पूर्व जीआरपी ललितपुर बैरक के सामने गिर गया। इसके उपरान्त खाली मालगाड़ी का गार्ड ब्रेक से लगे हुआ डिब्बे के 4 पहिये (हाफ ट्राली) किमी संख्या 1036/15 ललितपुर स्टेशन के निकट 11.01 बजे डिरेल हो गए। उक्त डिब्बा अनकपल हो कर गार्ड के डिब्बे के साथ स्टेशन मास्टर रेलवे स्टेशन ललितपुर के कार्यालय के कुछ दूर प्लेटफ ार्म संख्या 2 से सटा हुआ बीना की ओर स्लीपरों को रौंदते हुए आगे बढऩे लगे। लोको पायलट को जब इसकी जानकारी हुई तो उसने ब्रेक लगा दिए, किन्तु तब तक डिब्बे खिंचते-खिंचते बीना की ओर बनी क्रासिंग 329 पहुंच चुके थे। मालगाड़ी का पटरी से उतरा आखिरी डिब्बा मुख्य क्रासिंग मार्ग पर फँ स गया, इससे यातायात पूर्णतया बाधित हो गया।
इसकी जानकारी लगने पर आरपीएफ व जीआरपी ललितपुर कर्मी मौके पर पहुंच गए। अचानक घटित घटना से क्रासिंग के दोनों ओर हुजूम व वाहन एकत्र हो गये। रेलवे पुलिस द्वारा क्रासिंग पर व्यवस्था बनायी। उधर, पटरी से उतरे पीछे के डिब्बे को छोड़ कर बकाया डिब्बों को अगले स्टेशन के लिए रवाना कर क्रासिंग को खोला गया। इससे क्रासिंग पर जाम में फँ से यात्रियों ने राहत की सांस ली। घटना की सूचना प्राप्त होते ही झांसी से दुर्घटना रहत वाहन (एआरटी) को रवाना कर दिया गया। दुर्घटना के कारण डाउन मेन लाइन लगभग 3 घंटे बाधित रही। 13.53 बजे मैन लाइन को सुरक्षित कर दुरुस्त यातायात का संञ्चालन सुचारू कर दिया गया। उक्त घटना से रेल यातायात पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ा। इस दौरान गाडिय़ों को लूप लाइन से निकाला गया। अपर मंडल रेल प्रबंधक संजय सिंह नेगी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए और घटना स्थल का निरीक्षण किया। उक्त घटना कि जांच हेतु 4 सदसीय जांच समिति का गठन कर दिया गया है।