मुरैना में गैस कटर से टकराई वंदे भारत एक्सप्रेस, भीषण हादसा टला 

झांसी/मुरैना मप्र (संवाद सूत्र)। रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस बुधवार सुबह को मुरैना में हादसे का शिकार हो गई। मुरैना में रेलवे ट्रैक पर पड़े गेस कटर से वंदे भारत टकरा गई और तेज आवाज व तगड़े झटके से जहां यात्री दहशत में आ गये वहीं पायलट और लोको पायलट की भी हालत खराब हो गई। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। घटनाक्रम से आई तकनीकी खराबी को दुरुस्त करने के बाद वंदे भारत को रवाना किया गया।

दरअसल, बुधवार सुबह रानी कमलापति स्टेशन से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से अपने गंतव्य की ओर दौड़ रही थी। इस दौरान मुरैना रेलवे स्टेशन से लगभग 800 मीटर पूर्व ग्वालियर की ओर रेलवे ट्रैक पर वंदे भारत गैस कटर मशीन से टकरा गई। भारी भरकम उपकरण ट्रेन के टकराने से तेज धमाका हुआ जिससे लोको पायलट, असिस्टेंट पायलट सहित ट्रेन में सवार यात्री दहशत में आ गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार ट्रेन को रोककर 38 से 40 मिनट तक रेलवे की तकनीकी टीम व अधिकारियों ने प्रत्येक बोगी की जांच की ओर इंजन में आई खराबी को सही करने के बाद वंदे भारत को रवाना किया।

गौरतलब है कि रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत ट्रेन बुधवार को अपने निर्धारित समय 9 बजकर 41 मिनट से 17 मिनट देरी से 9 बजकर 58 मिनट बजे ग्वालियर स्टेशन पर आई। यहां से वंदे भारत आगरा के लिए रवाना हुई, लेकिन मुरैना रेलवे स्टेशन और शिकारपुर क्रॉसिंग के बीच रेलवे लाइन पर भारी भरकम गैस कटर पड़ा था, जिससे तेज रफ्तार वंदे भारत टकरा गई। गैस कटर से टकराते ही तेज आवाज (धमाका) हुआ। इस पर ट्रेन के लोको पायलट और असिस्टेंट पायलट ने तत्काल इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को मुरैना स्टेशन पर रोका। इस हादसे की जानकारी मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।

गैस कटर से टकराते ही आई तेज धमाके की आवाज
इसके साथ ही वंदे भारत में मौजूद तकनीकी स्टाफ ने नीचे उतरकर पूरी ट्रेन की जांच-पड़ताल की और इंजन में आई खराबी को सही किया गया। संतुष्ट हो जाने पर लोको पायलेट ने ट्रेन को आगरा की ओर रवाना किया।

रेलवे की बड़ी लापरवाही, टल गया हादसा
रेलवे सूत्रों की मानें तो भीषण गर्मी में पटरियों में होने वाले फैलाव को रोकने के लिए उपयोग में लाया जाने वाला गैस कटर मशीन से काम चल रहा था। इसी दौरान वंदे भारत को आते देख तकनीकी रेलवे कर्मचारी जल्दबाजी में इस कटर मशीन को ट्रेक से हटाना भूल गए जिससे तेज रफ्तार वंदे भारत गैस कटर टकरा गया। इससे तेज आवाज आई।

इस लापरवाही के पूरे मामले की जांच ग्वालियर से रेलवे की तकनीकी सेक्शन के अधिकारी ने मुरैना पहुंच कर की। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार घटना की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मुरैना जांच के लिए आए तकनीकी अधिकारी किसी भी तरह की बातचीत से बचते दिखे। फिलहाल भगवान की कृपा से भीषण हादसा टल गया।