भोपाल (मप्र)। देशभर में रेलवे का नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (एनटीईएस) रविवार को आठ घंटे तक ठप रहा, जिसकी वजह से यात्री ट्रेन संबंधी जानकारी पाने को लेकर परेशान होते रहे। उन्‍हें बर्थ की उपलब्धता, बदले मार्ग से चलाई जाने वाली ट्रेनों की जानकारी और निरस्त की गई ट्रेनों से जुड़ी जानकारी भी नहीं मिल पा रही थी। तकनीकी खामी के चलते रेलवे की उक्त सेवा सुबह छह बजे से बंद थी। जिसे दोपहर दो बजे के बाद बहाल किया जा सका। सेवा को बहाल किए जाने की पुष्टि पश्चिम-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव ने की है।

गौरतलब है कि एनटीईएस रेलवे की अधिकृत सेवा है, जिसका उपयोग यात्री इंटरनेट के माध्यम से ट्रेनों की जानकारी हासिल करने के लिए करते हैं। ट्रेनों से जुड़ी जानकारियों के लिए रेलवे ने दूसरा विकल्प रेल सुविधा नंबर 139 दिया है लेकिन एनटीइएस सेवा के ठप होने का असर इस पर भी पड़ा। रेल सुविधा नंबर पर काल करने वाले यात्रियों को भी उक्त जानकारियां नहीं मिल पा रही थी, क्योंकि रेल सुविधा 139 पर जवाब देने वाले ग्राहक सेवा प्रतिनिधि भी एनटीईएस का उपयोग करके ही यात्रियों को जानकारी उपलब्ध कराते हैं।

बता दें कि एनटीईएस रेलवे की आनलाइन सेवा है। इस पर यात्री ट्रेनों की तमाम जानकारियां होती है। यहां तक कि ट्रेनें कहां चल रही है, इसकी सटीक जानकारी लेनी हो तो वह इसी वेबसाइट पर मिलती है। लाखों यात्री इस वेबसाइट सेवा पर ट्रेनों की स्थिति देखने के बाद ही ट्रेन पकड़ने के लिए निकलते हैं। रोजाना लाखों यात्री इस सेवा का उपयोग करते हैं।