• संरक्षा, समयबद ट्रेनों का परिचालन के साथ यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी पर जोर
    झांसी। उमरे के झांसी मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर ने बताया कि झांसी के सीपरी बाजार के ओवर ब्रिज का रेलवे के हिस्से का लम्बित निर्माण पूरा करने के लिए रेल प्रशासन कमर कसे हुए है। अधूरे कार्य को पूर्ण कराने के लिए रेलवे द्वारा स्पेशल टेण्डर करने की योजना है। इसके तहत चुनिन्दा काण्टेक्टर्स को आमंत्रित कर काम पूरा कराया जाएगा। स्पेशल टेण्डर के लिए मुख्यालय से एप्रूबल लिया जाएगा। टेण्डर होने के बाद पुल का निर्माण शुरू होकर शीघ्र पूरा होगा।
    समस्या बने अधूरे ओवर ब्रिज कब पूरा होगा के सवाल पर मण्डल रेल प्रबन्धक माथुर ने पत्रकारों को उक्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुल के निर्माण से काण्टे्रक्टर द्वारा हाथ खींच लिए जाने से कार्य लम्बित हो गया है। भारतीय रेल के विभिन्न क्षेत्रीय रेलों के साथ-साथ अन्य देशों में भी कार्य करने का व्यापक अनुभव रखने वाले श्री माथुर ने बताया कि उनका जोर संरक्षा व ट्रेनों के समयबद परिचालन पर है। इसके तहत रेल लाइनों का विद्युतीकरण, तीसरी व चौथी रेल लाइन के काम को जल्द से जल्द करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही यात्री सुविधाओं में और सुधार करने के प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने मण्डल के मउरानीपुर के ओवर ब्रिज की तकनीकि खराबी के सवाल पर बताया कि इसकी जानकारी है, सुधार कर कार्य को पूर्ण कराने का प्रयास किया जा रहा है।
    इस दौरान मण्डल के झांसी व ग्वालियर स्टेशनों पर आरक्षण केन्द्रों में कई लिपिकों द्वारा रेल कर्मचारियों के यात्रा पास में नियमों का उल्लंघन कर कई-कई बार आरक्षण करने के पकड़े गए मामलों में दोषियों पर क्या कार्यवाही हुई, महिला व पुरुष लोको पायलट की डयूटियों में पक्षपात, परिचालन कार्यालयों में वर्षों से जमे लोको पायलट को निर्धारित रनिंग डयूटी पर नहीं भेजे जाने के सवालों पर उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी उन्हें आए चंद दिन हुए हैं, इन मामलों को देखा जाएगा। स्टेशन पर खराब सीसी टीवी कैमरों को दुरुस्त करा कर उनके माध्यम से अवैध वेण्डिंग आदि पर नजर रखी जाएगी। अवैध वेण्डिंग का समाधान करने, रेलवे की भूमि पर अवैध कब्जों को हटाने के लिए समय-समय पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने झांसी स्टेशन के सौंदर्यीकरण व विकास के कार्यों पर भी चर्चा करते हुए इसमें सभी का सहयोग अपेक्षित किया। इस दौरान जनसम्पर्क अधिकारी एमके सिंह भ् ाी उपस्थित रहे।