झांसी। भारतीय रेल के विभिन्न जोनों में ट्रेड यूनियनों की मान्यता के लिये होने जा रहे गुप्त मतदान हेतु रेलवे बोर्ड द्वारा ड्राफ्ट मोडलिटी जारी की गयी थी। इसे फाइनल मोडलिटी का प्रारूप देने के लिये सभी सम्बन्धित ट्रेड यूनियनों से सुझाव मांगे गये थे। इसी क्रम में नार्थ सेन्ट्रल रेलवे में पंजीकृत एनसीआरएमएस (नार्थ सेन्ट्रल रेलवे मजदूर संघ) द्वरा सीक्रेकट वैलेट इलेक्शन कमेटी-२०१९ को ड्राफ्ट माडिलिटी के अनुरूप सुझाव भेजे हैं। इसमें ट्रेड यूनियनों की मान्यता हेतु नोमिनेशन फार्म सिर्फ और सिर्फ रेलवे में कार्यरत कर्मचारी द्वारा ही भरने की अनुमति दी जाये, चूंकि जिस यूनियन के पदाधिकारी जो रेल कर्मचारी नहीं हैं और उन्हें वोट डालने का अधिकार नहीं है वह नोमिनेशन फार्म कैसे भर सकते है।
नामिनेशन फार्म में रिफन्डेवल राशि १,००,००० रुपये मांगी गयी है जो कि सीक्रेट वैलेट २०१९ में हिस्सा लेने वाली नई यूनियनों के लिये अत्यधिक है। अत: वर्ष २०१३ में सम्पन्न हुये गुप्त सीक्रेट वैल की भांति ही रखा जाये और यह राशि २५ हजार से अधिक न हो।
मान्यता प्राप्त यूनियनों को जारी सभी प्रकार की सुविधायें सीक्रेट वैलेट इलेक्शन के नोटिफिकेशन उपरांत अविलम्ब वापस ली जाये जैसे आफिस, प्रेम आफिस, कार्ड पास, मोबाइल इत्यादि अन्य सुविधायें अदि शामिल हैं। चूंकि इन सुविधाओं के चलते प्रचार-प्रसार इन्हीं के द्वारा होता रहता है जो कि अन्य गैर मान्यता प्राप्त यूनियनें के लिये उपलब्ध नहीं है। अत: सीक्रेट वैलेट इलेक्शन की पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए अविलम्ब जारी सभी प्रकार की सुविधायें रेल प्रशासन अपने अधीन ले व चुनाव उपरांत घोषित परिणाम के पश्चात मान्यता पाये जाने की स्थिति में जारी की जाये। उक्त जानकारी संघ के महामंत्री एमएस निरंजन ने दी है।