• प्रत्येक सर्दी-खांसी को कोरोना से जोड़ कर न देखें
    झांसी। जनपद में कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि विदेश से लौटे जिले के नागरिकों की लगातार निगरानी की जा रही है। कुछ दिन पहले मोंठ के एक व्यक्ति में लक्षण देखकर उसका सैंपल केजीएमयू लखनऊ भेजा गया था, उसका परिणाम नकारात्मक आया है। फिलहाल जिले में एक भी रोगी नही है। यह जानकारी जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ सुधीर कुलश्रेष्ठ ने देते हुए बताया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए जिला अस्पताल में दस बेड और मेडिकल कालेज में 10 बेड आरक्षित कर विशेष वार्ड बना दिये गए है।
    उन्होंने बताया कि अभी तक जिले के 20 लोग चीन, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, कैलिफोर्निया, बीजिंग, लॉस एंजिल्स व बैंकॉक से लौटे हैं। इनमें से 7 लोग तो सिर्फ चीन से आए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम इन लोगों की निगरानी कर रही है। 20 में से 6 लोगों की 28 दिन तक निगरानी के बाद उन्हे सुरक्षित घोषित कर दिया है, बचे 14 लोगों की निगरानी चल रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के मद्दे नजर जो लोग चीन के वुहान से लौट रहे हैं उनकी 14 दिन तक एयरपोर्ट पर ही उनकी निगरानी की जा रही है, फिर उन्हें उनके जनपद भेजा जा रहा है, जहां उनकी 14 दिन तक निगरानी हो रही है जबकि और कही से आने वाले नागरिकों को एयरपोर्ट पर जांच के बाद जनपद भेजा जा रहा है। इसके बाद जिला स्तर पर 28 दिन तक उनकी निगरानी हो रही है।
    एपीडेमियोंलाजिस्ट डॉ अनुराधा ने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण-विदेश से लौटने के बाद यदि किसी व्यक्ति को अचानक बुखार, खांसी और सांस लेने में परेशानी है तो उसे तत्काल जांच करानी चाहिए। इस रोग के लिए हेल्पलाइन नंबर-18001805145 (टोल फ्री) है, साथ ही 0510-2440521 संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष (कार्यालय सीएमओ) पर संपर्क करें। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ विजयश्री का कहना है कि मौसम में बदलाव हो रहा है। सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों में इजाफा भी हुआ है। हर सर्दी खांसी को कोरोना से जोड़ कर न देखें, इस तरह के लक्षण मिलने पर डॉक्टर से जांच करायें। इस समय इस बीमारी से डरने की नही बल्कि जागरूकता के साथ इससे बचाव की जरूरत है।
    क्या करे – चीन से वापस लौटे व्यक्ति को एक खुले हवादार कमरे में रखें और 28 दिन तक निगरानी करें।
  • खांसते व छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखना चाहिए।
  • वार्तालाप करते समय उचित दूरी बनाए रखें।
  • भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से परहेज करें।
  • मुंह और नाक को छूने के बाद हाथों की अच्छी तरह से सफाई करें।