….ऐसे कार्यक्रमों से निखरती हैं प्रतिभा-मुकेश मिश्रा
झांसी। प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय ढिकौली का वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। नन्हें बच्चों ने विविध प्रांतों के मनमोहक लोकनृत्य प्रस्तुत कर देश की विविधता के दर्शन करा दिए। देशभक्ति के तराने और स्वच्छता व पर्यावरण के संदेश वाले कार्यक्रमों को लोगों ने खूब सराहा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भाजपा महानगर जिलाध्यक्ष मुकेश मिश्रा ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पदक देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों की प्रतिभाओं में निखार आता है।
परिषदीय स्कूलों में वार्षिकोत्सव की नई परम्परा शुरू हुई है। इसी कड़ी में बबीना ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय ढिकौली परिसर में प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया। मुख्य अतिथि भाजपा महानगर जिलाध्यक्ष मुकेश मिश्रा ने सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने आगन्तुकों का मनमोह लिया। विविध प्रांतों के लोकनृत्य की मोहक प्रस्तुतियों पर खूब तालियां बजी। देशभक्ति के तरानों पर बच्चों की प्रस्तुतियों ने लोगों को रोमांचित कर दिया। स्वच्छताए स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण जैसे ज्वलंत मुद्दों पर भी नन्हें बच्चों ने संदेश देने का सराहनीय प्रयास किया। मुख्य अतिथि मुकेश मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कहा कि गांवों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। उन्हें पर्याप्त अवसर मिले तो वे किसी से पीछे नहीं रहेंगे। ऐसे मंच इन बच्चों की प्रतिभाओं को निखारते हैं। सरकार द्वारा बच्चों को शिक्षित करने के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यक्ति को किसी भी परिस्थिति से निकलने में सक्षम बनाती है। इसलिए अभिभावक शिक्षा का महत्व समझें और बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजें। वर्तमान में सरकारी और निजी स्कूलों के बीच केवल अनुशासन की खाई है। परिषदीय स्कूलों में शिक्षक अनुशासन पर विशेष ध्यान दें तो यह खाई भी मिट जाएगी। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय ढिकौली के भवन के लिए विभागीय अधिकारियों से वार्ता करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान कृष्णपाल सिंह परमार ने की। इससे पूर्व विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिनमें बच्चों ने बढ़. चढ़कर प्रतिभाग किया। कलाए रंगोलीए निबंध लेखन एवं दौड़ के विजेताओं को मुख्य अतिथि ने पदक पहनाकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय ढिकौली की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका अनुपम सक्सेनाए प्राथमिक विद्यालय ढिकौली के प्रधान अध्यापक डॉ अचल सिंह, दीपिका वाष्र्णेय, बीजेपी के जिला कोषाध्यक्ष मनोज गुप्ता, अरविंद राजपूत, रचना गुप्ता, सविता श्रीवास्तव, माया सोनी, वंदना दुबे, बृज बिहारी झा, अनुपमा दुबे, साबिया बेगम, नीलम अग्रवाल, राजकुमार तिवारी, कीर्ति अग्रवाल, किरन यादव, कल्पना तिवारी, रेनू, पूनम कनौजिया, सुभाष पांडे, रामू परिहार, उमा देवी, शिव कुमारी, अभय खरे सहित अनेक शिक्षक व ग्रामीण मौजूद रहे। संचालन रवि तिवारी ने व आभार प्राथमिक विद्यालय ढिकौली के प्रधानाध्यापक डॉ अचल सिंह ने व्यक्त किया।