उच्च शिक्षण संस्थानों में सत्र 2019-20 की परीक्षाएं और बीएड-2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा हेतु आवश्यक कार्यवाहियां कराई जाएं: मुख्य सचिव

लखनऊ (संवाद सूत्र)। कोविड-19 महामारी को देखते हुए मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने निर्देश दिए कि प्रदेश में उच्च शिक्षण संस्थानों में सत्र 2019-20 की परीक्षाएं कराने और बीएड-2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आयोजन को सफल बनाने के लिए आवश्यक कार्यवाहियां सुनिश्चित कराई जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों की वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षाएं 30 जून के बाद शुरू कराई जाएं। बीएड -2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा जुलाई के किसी भी रविवार को कराई जाए। उस दिन राज्य और निजी विश्वविद्यालयों द्वारा अपनी कोई भी परीक्षा न कराई जाए। मुख्य सचिव ने यह निर्देश सभी कुलपतियों, राज्य विश्वविद्यालयों, निदेशक, उच्च शिक्षा विभाग, सभी कमिश्नर, डीएम और सभी क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारियों को परिपत्र के माध्यम से दिए।

उन्होंने परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों पर संस्थान द्वारा पर्याप्त सेनिटाइजेशन की व्यवस्था कराने के साथ-साथ प्रवेश-द्वार पर हाथों को कीटाणु-रहित करने के लिए एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर का प्रयोग अवश्य किया जाए। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर तैनात शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों और छात्रों के प्रवेश के समय इन्फ्रारेड थर्मामीटर के माध्यम से उनके तापमान लेने और उनके द्वारा फेस-मास्क, फेस कवर का पालन सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य कराया जाए।

उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था कराई जाए कि छात्रों की अधिक संख्या में होने पर भी एक ही स्थान पर भीड़भाड़ न होने पाए। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेसिंग के मानकों को कराने के लिए परीक्षा केन्द्रों की संख्या को आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों के आवागमन को कम करने के लिए और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की दृष्टि से हर जिले में परीक्षा केन्द्र खोले जा सकते हैं। उन्होंने बीएड-2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अन्य राज्यों में भी आवश्यकतानुसार परीक्षा केन्द्र खोले जाने पर विचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर एडमिट कार्ड के आधार पर जाने की अनुमति होगी।