विद्युत तकनीकि निदेशक ने पकड़ी गड़बड़ियां, कहा सुधार की जरूरत

झांसी । बबीना विधायक राजीव सिंह द्वारा ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से वीडियो कांफ्रेस में ट्रांस्फार्मर के बदलने में लेट लतीफी व अनियमितता की शिकायतों का असर हुआ। शिकायत पर सोमवार को विद्युत तकनीकि निदेशक ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में कयी गड़बड़ी को पकड़ने का संकेत यह कहते हुए दिया कि सुधार की जरूरत है। उनका यह इशारा विभागीय खेल की ओर था। उन्होंने टोल फ्री नम्बर पर विद्युत ग्राहकों से अपनी शिकायतें साझा करने की अपील भी की।
गौरतलब है कि  बबीना विधायक राजीव सिंह ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा को वीडियो कांफ्रेस में शिकायत की थी कि ग्रामीण क्षेत्र में शासन की मंशा के अनुसार 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदलने की कार्रवाई नहीं की जा रही है। हालत यह है कि कई गांवों में ट्रांसफर्मर 15 से 25 दिनों तक भी नहीं बदले गए हैं। शासन गांवों में रहने वाले अन्तिम पायदान के व्यक्ति तक बिजली पहुंचाना चाहता है, किन्तु शासन की मंशा के विपरीत अधिकारी और ठेकेदारों की मिली भगत के चलते शासन की मंशा को पलीता लगाया जा रहा है। विधायक ने ऐसे 60 गांवों की सूची भी दी थी जहां 15 दिनों से भी ज्यादा का समय गुजरने के बाद भी ट्रांस्फार्मर नहीं बदले गए थे। हालांकि यह अलग बात है कि आज ऐसे करीब 100 गांव हैं जहां यह समस्या लोगों को ऐसी भीषण गर्मी में जीने भी नहीं दे रही है। इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए ऊर्जा मंत्री ने आगरा की विभागीय  तकनीक टीम को शिकायत की पड़ताल के लिए निर्देश दिए थे। इस पर सोमवार को तकनीकि निदेशक एसके गुप्ता विभाग की टीम के साथ झांसी जा पहुंचे। उन्होंने मुन्ना लाल पावर हाउस स्थित ट्रांस्फार्मर वर्कशाॅप का निरीक्षण किया। सूत्रों ने बताया कि प्रपत्रों का अध्ययन करते हुए उनमें तमाम खांमियां पाई। इस पर उन्होंने सभी को फटकार लगाते हुए इन कमियों को सुधार करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यहां सुधार की काफी गुंजाइश है। हालांकि उन्होंने लापरवाहों को चिन्हित करने की बात के साथ दोषियों पर कार्रवाई के लिए भी कहा।
1912 पर करें विभाग संबंधी शिकायतें
तकनीकि निदेशक ने अपील की कि विभाग ने लोगों की समस्यों के निस्तारण के लिए 1912 टोल फ्री नम्बर की व्यवस्था की है। इस नंबर पर उपभोक्ता अपनी समस्या दर्ज करा सकता है और उसका निस्तारण भी करा सकता है। यदि कोई अधिकारी रिश्वत लेने की कोशिश करता है तो इसकी शिकायत भी इस नम्बर पर की जा सकती है।