बुंदेलखंड क्षेत्र में भी विशेष सतर्कता बरतें तथा टेस्ट की संख्या बढ़ायें

किसानों को समय से खाद मिले तथा खाद की कालाबाजारी पर सख्त कार्यवाही की जाये

कोविड 19, कानून एवं शांति व्यवस्था के दृष्टिगत  त्योहारों पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे

झांसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कोविड-19 के मेडिकल टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रतिदिन रैपिड एन्टीजन टेस्ट तथा आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए। इसके अतिरिक्त, ट्रूनैट मशीन के माध्यम से भी अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं।
मुख्यमंत्री जी अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्च
स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बुंदेलखंड क्षेत्र में भी विशेष सतर्कता बरतने तथा अधिक से अधिक टेस्ट करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड-19 के नियंत्रण व उपचार सम्बन्धी विभिन्न गतिविधियों को सुचारु ढंग से संचालित करने में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर्स की महत्वपूर्ण भूमिका है। बेहतर सर्विलांस ही मृत्यदर को नियंत्रित कर सकता है। इसलिए सभी जनपदों में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कोविड चिकित्सालयो में बेड्स की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि कोविड अस्पतालों की चिकित्सा सुविधाओं को गुणवत्तापरक बनाए रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ नियमित राउण्ड लें। चिकित्सा के तकनीकी स्टाफ में आवश्यकतानुसार वृद्धि की जाए। उन्होंने चिकित्सा कर्मियों को मेडिकल संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए इनके प्रशिक्षण कार्य को निरन्तर जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने डोर-टू-डोर सर्वे कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य में आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टीमें लगाई जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने पर्याप्त मात्रा में खाद की व्यवस्था की है।इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को समय से खाद मिलती रहे तथा खाद की कालाबाजारी न होने पाए। यदि कहीं भी खाद की कालाबाजारी हो तो इसमें संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी भी की जाए। उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश भी दिए।
मुख्यमंत्री जी ने आगामी त्योहारों के दृष्टिगत कानून एवं शांति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि आगामी 30 सितम्बर तक कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। कोविड 19के दृष्टिगत नियमों का अनुपालन कराने कराते हुए पूरी सतर्कता के साथ कार्यक्रमों को सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
जनपद व थाना स्तर पर अपराधियों की टॉप 10 की सूची बनाकर कार्यवाही इस प्रकार से करें कि यादगार बने। उन्होंने बीट प्रणाली को मजबूत करने के साथ ही जनता के विश्वास बनाये रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने धरना प्रदर्शन के नाम पर भीड़ एकत्रित करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। छेड़खानी की घटनाओं को रोकने के लिए एंटीरोमिओ को चौराहों पर सक्रिय भूमिका में होना चाहिए। अपराधियों के शस्त्र लाइसेंस जब्त करने की कार्यवाही की जाए। गौ तस्करी करने वालों पर कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने बताया कि जनपद में 3963 पॉजिटिव केस है, जिसमें 2827 डिस्चार्ज हो गए हैं जनपद में 95 लोगों की कोविड-19 के तहत मृत्यु हुई है जिसमें अधिकतर पेशेंट डायबिटीज और ब्लड प्रेशर से संबंधित थे तथा उनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक थी। जनपद का रिकवरी रेट 77.36% है और सीएफआर 2.3% है।उन्होंने बताया कि लगातार कंटेनमेंट जोन सहित समस्त क्षेत्रों में टेस्टिंग कराई जा रही है ऐसे क्षेत्र जहां पर संक्रमण फैलने की संभावना अधिक है वहां गंभीरता से एंटीजन टेस्टिंग टीम द्वारा लगातार कराई जा रही है, उन्होंने कहा कि जनपद में वीकेंड लॉक डाउन का भी सख्ती से पालन कराया जा रहा है। अनावश्यक घर से बाहर निकलने वालों पर जुर्माना तथा वाहनों को सीज किए जाने की कार्यवाही लगातार की जा रही है, लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराए जाने हेतु भी जागरूक किया जा रहा है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान मंडलायुक्त श्री सुभाष चंद्र शर्मा, आईजी श्री एसएस बघेल, डीएम श्री आंद्रा वामसी, एसएसपी श्री दिनेश कुमार पी, सीडीओ श्री शैलेष कुमार, नगर आयुक्त श्री अवनीश राय, जेडी हेल्थ, सीएमओ, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य, एसपी सिटी, एसपी देहात भी उपस्थित थे।