लेखपाल वर्किंग मोड पर आ जाये और रेगुलर अपना काम करें ताकि भूमि विवाद का त्वरित निस्तारण हो सके

– पुलिस, राजस्व, विद्युत, समाज कल्याण विभाग सहित बीडीओ मऊरानीपुर से सम्बन्धित अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर नाराजगी

झांसी। जिलाधिकारी श्री आन्द्रा वामसी ने तहसील मऊरानीपुर में सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राप्त शिकायतों को आज ही रिसीव करते हुए निस्तारण की कार्यवाही प्रारंभ करें ताकि समय सीमा में शिकायत का निस्तारण हो सके। उन्होंने कहा कि शासन की उच्च प्राथमिकताओं में शामिल संपूर्ण समाधान दिवस में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अनावश्यक शिकायतों को लंबित रखने पर कार्रवाई सुनिश्चित होगी।

जिलाधिकारी ने तहसील मऊरानीपुर जाते समय झांसी-खजुराहो मार्ग के निर्माण कार्य को भी देखा। उन्होंने कार्य की गति को बढ़ाएं जाने के साथ ही सड़क में जो गड्ढे हैं उन्हें तुरंत भरे जाने के निर्देश दिए ताकि आवागमन सुचारू रूप से और दुर्घटना रहित हो सके। तहसील मऊरानीपुर में उन्होंने एसडीएम मऊरानीपुर श्री अंकुर श्रीवास्तव को झांसी-खजुराहो मार्ग में आ रही भूमि संबंधित बाधाओं को तुरंत निस्तारण करने के निर्देश दिए और कहा कि क्षेत्र में कैम्प लगायें और ग्रामीणों से बात करते हुए विवादो का निस्तारण करें।
संपूर्ण समाधान दिवस मऊरानीपुर में श्रीकांत पुत्र हरचरण लाल निवासी स्यावरी ने शिकायती पत्र देते हुए कहा कि मऊरानीपुर किसान सेवा समिति में बेची गई मूंगफली फसल का 20 माह से भुगतान लंबित है, की जानकारी देते हुए बताया कि 18 जनवरी 2019 को समिति पर 7.35 कुंटल मूंगफली बेची थी, जिसका भुगतान 35941.50 रुपए है। प्रार्थी के लगातार समिति से संपर्क करने पर बताया गया कि अगले माह पैसा आ जाएगा, परंतु आज तक पैसा नहीं मिला। जिलाधिकारी ने प्रबंधक पीसीएफ को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त प्रकरण की स्थलीय जांच निरीक्षण कर नियमतः कार्रवाई करें।

संपूर्ण समाधान दिवस में गणेश पुत्र मल्थु ग्राम कोटरा ने बताया कि मौजा कोटरा में 26215 रकवा 0.405 हेक्टेयर भूमि पट्टे की है। जिसमें मिथ्थन, ग्यादीन, छप्पे आदि ने मेरी जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया है। अतः निवेदन है कि लेखपाल को पुलिस बल के साथ पैमाइश हेतु आदेशित करने की कृपा करें । जिलाधिकारी ने तहसील मऊरानीपुर को निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस बल के साथ मौके पर शिकायत का परीक्षण करते हुए निस्तारण की कार्यवाही करें। भगवान दास पुत्र धुनका निवासी ग्राम बोढ़ा ने शिकायती पत्र देते हुए कहा कि 25 अक्टूबर 2019 को ट्रांसफर संयोजन लेने हेतु पैसा जमा किया, परंतु विद्युत विभाग द्वारा अभी तक संयोजन नहीं दिया गया। जबकि संयोजन हेतु प्रार्थी दो बार झांसी भी हो आया, परंतु विभागीय अधिकारी सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। लगातार परेशान कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को उक्त प्रकरण की स्वयं जांच करने करते हुए निस्तारण किए जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने तहसील सभागार में लेखपाल व कानूनगो को संबोधित करते हुए कहा कि अब आप वर्किंग मोड पर आ जाएं। लगभग छह-सात माह से कोविड-19 के कारण आप अपना मूल कार्य नहीं कर पा रहे थे, परंतु अब कोविड केस कम हो रहे हैं तथा रिकवरी रेट भी बढ़ गया है। अतः अब आप पैमाइश, कब्जा परिवर्तन, विरासतन, आय प्रमाण पत्र आदि कार्यों में तेजी लाएं। भूमि विवाद का निस्तारण पुलिस बल के साथ मौके पर जाकर ही हो ताकि लोगों को असंतोष ना हो। उन्होंने लेखपालों से संवाद स्थापित करते हुए जिलाधिकारी ने ताकीद करते हुए कहा कि सभी यह सुनिश्चित करने की क्षेत्र में पराली ना जलायी जाए लोगों को पराली ना जला जाने के लिए जागरूक किया जाए और यदि किसी गांव में पराली जलाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करें। पुलिस विभाग में अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर कहा कि 107/16 की कार्रवाई करने का सुझाव दिया। इस मौके एसडीएम मऊरानीपुर श्री अंकुर श्रीवास्तव, सीओ मऊरानीपुर श्री अभिषेक कुमार, डीडीओ श्री उग्रसेन सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित रहे।