वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर झांसी में कार्यक्रमों की धूम मची
– गार्ड ऑफ ऑनर देकर रानी लक्ष्मीबाई को सलामी दी
झांसी। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की दीपशिखा वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर झांसी नगर में कार्यक्रमों की धूम के बीच खूब लड़ी मर्दानी वह तो झांसी वाली रानी थी…. की पंक्तियां शौर्य जगाती रहीं।
इस दौरान जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में महारानी लक्ष्मीबाई के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महारानी लक्ष्मीबाई जन्म दिवस मनाने का सौभाग्य मिला, यह अविस्मरणीय पल है। उन्होने बताया कि हमारे  दक्षिण में महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान को याद करते हुए अपने बच्चों के नाम उनके नाम पर रखते हैं।  उन्होंने कहा कि झांसी वीरों की भूमि है और हम सौभाग्यशाली हैं कि इस वीरांगना की धरती पर  कार्य करने का अवसर मिला। हम सभी को शपथ लेना चाहिए कि हम अपने कार्यों में पूर्ण निष्ठा, लगन और पारदर्शिता से कार्य करते हुए महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान को याद करें और उन्हें अपना आदर्श मानते हुए अपनी जन्मभूमि और देश की एकता अखंडता को कायम रखें। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल, सत्येंद्र गोस्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
जिला एकीकरण, झांसी के तात्वावधान में विकास भवन सभागार में प्रतिमा यादव अध्यक्षा जिला पंचायत झांसी की अध्यक्षता में संगोष्ठी के साथ वीरांगना के चित्र पर माल्यार्पण व दीपदान करते हुये श्रद्धासुमन अर्पित किये गये। सर्वप्रथम डा0 नीति शास्त्री द्वारा महारानी लक्ष्मीबाई के शौर्य एवं देश के लिए दिये गये बलिदान के विषय में स्मरण कराया गया व मिशन शक्ति के अन्तर्गत नारी सुरक्षा, नारी सम्मान एवं नारी स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे कार्यक्रमों के विषय पर भी सभी को जागरूक किया। इस मौके पर मीरा रायकवार सदस्य उपभोक्ता फोरम, ममता जैन उपमान महिला संस्थान, हाजरा गुलाबी गैंग की सदस्य द्वारा महारानी लक्ष्मीबाई को नमन करते हुये कौमी एकता पर बल दिया गया। बालकिशन कुशवाहा, चीफ वार्डन, नागरिक सुरक्षा द्वारा भी विचार व्यक्त किये गये। डा0 राजकुमार गौतम, परियोजना निदेशक/प्र0 मुख्य विकास अधिकारी द्वारा राष्ट्रीय अखण्डता के सम्बन्ध में शपथ दिलायी गयी।
पुलिस विभाग में एसएसपी दिनेश कुमार प्रभु की मौजूदगी में पुलिस ने गार्ड ऑफ ऑनर देकर रानी लक्ष्मीबाई को सलामी दी. रानी लक्ष्मी बाई की तस्वीर पर पुलिस अफसरों ने पुष्प अर्पित कर रानी लक्ष्मी को नमन किया। सभी थानों में आयोजित हुए कार्यक्रमों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अलावा पुलिस लाइन और पुलिस विभाग के सभी दफ्तरों में रानी लक्ष्मीबाई को उनकी जयंती पर याद किया गया।
वृंदावनलाल वर्मा पार्क में
पदम भूषण डॉ वृंदावन लाल वर्मा स्मृति ट्रस्ट के तत्वाधान में महारानी लक्ष्मीबाई जयंती समारोह का आयोजन किया गया। संरक्षक लक्ष्मीकांत वर्मा, ट्रस्टी सुदर्शन शिवहरे, इंजी मधुर वर्मा, मनमोहन मनु ने स्वागत किया। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा की सन 1857 के स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन की प्रथम दीपशिखा महारानी लक्ष्मीबाई की शौर्य गाथा की देश-विदेश तक गूंज उपन्यास सम्राट वृंदावन लाल वर्मा की लेखनी के द्वारा पहुंची है। वक्ताओं ने रानी झांसी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर राज्य मंत्री हरगोविंद कुशवाहा, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, बृजेंद्र यादव, परवेज खान, कुंज बिहारी गुप्ता, सूरज सक्सैना, भानू सहाय, सत्येंद्र श्रीवास्तव प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। सभी ने महारानी लक्ष्मीबाई एवं उपन्यास सम्राट के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। दीपों की सजावट करके दीपांजलि अर्पित की गई।