मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा झांसी सहित प्रदेश में जिला पंचायत के 647.25 करोड की लागत से 1825 सड़कों का नवीनीकरण एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत 204.05 करोड़ की लागत से 2095.18 किलोमीटर के रिनीयूवल कार्य का एक साथ किया शुभारम्भ 

झांसी। जनपद झांसी में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत पूर्व निर्मित मार्गों की सामान्य मरम्मत के साथ पीरियाडिक रिन्यूअल/ नवीनीकरण 04 मार्ग कुल लंबाई 28.620 किमी हेतु अनुमानित लागत रुपए 173.27 लाख स्वीकृत, इसके साथ ही जिला पंचायत के मार्गों के हॉट मिक्स पद्धति से निर्माण कार्य के अंतर्गत 9 मार्ग जिसकी लंबाई 21.827 किलोमीटर तथा अनुमानित लागत 311.80 लाख है का मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिलान्यास किया और सड़कों के निर्माण का विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि अच्छी सड़कें विकास का परिचायक हैं।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा रविवार को लखनऊ से वीडियो कांन्फ्रेसिंग के द्वारा प्रदेश में जिला पंचायतों के 647.25 करोड़ की लागत से 1825 सडकों का शिलान्यास एवं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत 204.05 करोड की लागत से 2095.18 किलोमीटर सड़क के रिनीयूवल कार्य का शुभारम्भ किया गया। मुख्यमंत्री के साथ पंचायती राज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, ग्राम्य विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह मोती सिंह, राज्य मंत्री पंचायती राज उपेन्द्र तिवारी एवं राज्यमंत्री ग्राम् विकास आनन्द स्वरूप शुक्ला सहित मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव आदि उपस्थित रहे।
जनपद जनपद झांसी में जिला पंचायतों के मार्गों के हाटमिक्स पद्धति से निर्माण कार्य के शिलान्यास एवं ग्राम विकास विभाग के अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 9 मार्गों के रिन्यूअल के कार्यों का शिलान्यास व शुभारंभ किया गया, जिसमें विकासखंड बड़ागांव में 2 सड़क, मऊरानीपुर में 1, गुरसराय में 1, बबीना में 3 व चिरगांव में 2 सड़कों का कार्य शामिल हैं। उक्त समस्त कार्य की लंबाई 21.827 किलोमीटर है तथा अनुमानित लागत 311.80 लाख है।
जनपद में प्रधानमंत्री सड़क ग्राम योजना अंतर्गत पूर्व निर्मित मार्गों की सामान्य मरम्मत के साथ ही पीरियाडिक रिनुअल/ नवीनीकरण के 04 मार्ग को इस शिलान्यास में शामिल किया गया है। बड़ागांव ब्लाक के अंतर्गत मथनपुरा- रामपुरा मार्ग, चिरगांव ब्लॉक के तज पुरा मार्ग, मोंठ में जेरा मार्ग तथा बबीना ब्लाक में डोंगरी मार्ग को शामिल किया गया है, उक्त कार्य की कुल लंबाई 28.620 किलोमीटर तथा अनुमानित लागत 173. 27 लाख है।
इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के पॉच जिला पंचायत अध्यक्षों से वाडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से वार्ता की। मुख्यमंत्री ने सड़कों के कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुये कहा कि सड़कों की गुणत्वत्ता बनाये रखी जाये क्योंकि बेहतर सड़कों से ही विकास गांव तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि जिला पंचायतों की कार्यशैली में बदलाव लाया जाए तथा गांव के विकास तथा गांव की आमदनी की तरफ विशेष ध्यान देते हुये हाट बाजारों, तालाबों का सुन्दरीकरण व तालाबों में मछली पालन, सिघाड़ा आदि के उत्पादन की व्यवस्था तथा गांव के उत्पादों का प्रोत्साहन आदि की दिशा में कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थ व्यवस्था की आधार सड़कें हैं, जिसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये।
उन्होंने गांवों में कूडा प्रबन्धन व स्वच्छता की ओर ध्यान देने पर बल दिया तथा कहा कि गांवों कूड़ा प्रबन्धन के लिये गड्ढे बनाये जायें, गांव को सुन्दर व स्वच्छ बनाया जाये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को अपनाने से गांव की काफी हद तक बीमारी दूर हो सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला पंचायत व ग्राम्य विकास आपसी समन्वय स्थापित कर आदर्श् गांव बनाने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि गांव में ऐसी व्यवस्था की जाये कि वहीं पर हाट मार्केट विकसित करते हुये जन सुविधा केंद्र स्थापित किया जाएं जहां जाति, आय, आधार बनाने का कार्य तथा नेटवर्किंग की सूविधा विकसित की जाये।
उन्होंने कहा एनआर0एल0एम0 समूह की महिलाओं के द्वारा प्रदेश अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद झांसी के दौरे पर एनआरएलएम की महिलाओं द्वारा जो कार्य किए जा रहे हैं वह उत्साहवर्धक हैं। इसी तरह सेआत्म निर्भर भारत योजनान्तर्ग गांव के लोगों को रोजगार से जोडा जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल प्रदेश में लगभग 40 लाख प्रवासी लोगों को आत्म निर्भर भारत के तहत कार्य दिया गया जो आज अपने घरों में ही खुशहाल हैं।
इस मौके पर एनआईसी झांसी में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिमा यादव, विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत अशोक यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग बी एल सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।