उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर सार्वजनिक घोषणा (पीए) प्रणाली पर ऑडियो स्पॉट खुलेगा

झांसी। उपभोक्ता मामले मंत्रालय और सार्वजनिक वितरण विभाग राष्ट्रीय महत्वाकांक्षी “वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC)” के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA) के तहत राशन कार्डों की राष्ट्रव्यापी पोर्टेबिलिटी को लागू करता है, जो प्रधानमंत्री का भी एक हिस्सा है। आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत प्रौद्योगिकी संचालित प्रणाली में सुधार। ONORC का उद्देश्य देश में अपनी पसंद के किसी भी उचित मूल्य की दुकान (FPS) से बायोमेट्रिकली / आधार प्रमाणित के माध्यम से, प्रवासी (NFSA) आबादी को अपने खाद्य सुरक्षा लाभ को अधिनियम के तहत मूल रूप से उपयोग करने के लिए सशक्त बनाना है। इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल (ePoS) डिवाइस पर बदलाव।

रेलवे देश भर में प्रवासी आबादी के परिवहन का सबसे लोकप्रिय और आम तरीका है, ओएनओआरसी प्रणाली पर व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए स्टेशनों पर सार्वजनिक घोषणा प्रणाली का उपयोग करके ऑडियो स्पॉट / जिंगल खेलने का निर्णय लिया गया है। इसमें उत्तर मध्य रेलवे की भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रेलवे देश के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र में आता है और हाल ही में कोविद -19 महामारी के दौरान रेलवे द्वारा संचालित लगभग 4500 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों में से 53% का संचालन करके प्रवासी आबादी के आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में प्रधानमंत्री की आवाज़ वाले लगभग 40 सेकंड के अबॉर्स्ड ऑब्जेक्टिव ऑडियो स्पॉट्स को पूरा करने के लिए “वन नेशन” में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के लिए पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम ऑस्ट्रेशन पर खोलने के लिए प्रयागराज, झाँसी और आगरा मंडल के साथ साझा किया गया है। वन राशन कार्ड ”। ONORC प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर डायल करके प्राप्त की जा सकती है।