फरवरी में 5 से 18 तारीख तक आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से वितरण होगा
झांसी। प्रदेश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू है जिसके अंतर्गत विशेष तौर से प्रवासी मजदूरों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है कि वह अपने राशन कार्ड पर प्रदेश की किसी भी उचित दर दुकान से अपना अनुमन्य खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं ।
जिला पूर्ति अधिकारी तीर्थ राज यादव ने बताया कि उक्त योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु यह आवश्यक है कि राशन कार्ड पोर्ट बिल्टी की सुविधा के लाभ हेतु उनकी आधार सीडिंग आवश्यक है। उक्त योजना का लाभ प्राप्त करने वाले राशन कार्डधारक को अनुमान खाद्यान्न का ट्रांजैक्शन एक ही बार में होता है। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से ही खाद्यान्न प्राप्त किया जा सकता है। ओटीपी के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध नहीं हो सकेगा।
उन्होंने बताया कि जनपद के समस्त कार्ड धारकों को माह फरवरी 2021 में माह की 5 तारीख से 18 तारीख तक आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से वितरण किया जाएगा। ऐसे राशन कार्ड धारक जिनका आधार प्रमाणीकरण नहीं हो सका है वह 18 फरवरी 2021 को ओटीपी के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं। अंतोदय राशन कार्ड धारकों को प्रति राशन कार्ड 35 किलोग्राम खाद्यान्न (20 किलोग्राम गेहूं  एवं 15 किलोग्राम चावल) तथा पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम खाद्यान्न (3 किलोग्राम गेहूं एवं 2 किलोग्राम चावल) वितरित किया जाएगा दोनों प्रकार के राशन कार्ड धारकों को यह गेहूं का मूल्य ₹2 प्रति किलोग्राम व चावल का मूल्य ₹3 प्रति किलोग्राम होगा। समस्त कार्ड धारकों को सुगमता से खाद्यान्न प्राप्त हो सके इस हेतु पीओएस मशीन की क्रियाशीलता प्रातः 08 बजे से सांय 06 बजे तक की गई है
उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत पीओएस मशीन से वितरण के समय अत्यंत सजगता बरती जानी आवश्यक है इसके लिए उचित दर विक्रेता की जिम्मेदारी होगी कि वह दुकान पर सैनिटाइजर साबुन एवं पानी रखें और हाथ धुलने के उपरांत ही पीओएस मशीन का प्रयोग किया जाए। उचित दर दुकान पर खाद्यान्न प्राप्त करने हेतु एक समय में 5 से अधिक कार्ड धारक एकत्रित ना हो तथा कार्ड धारकों के मध्य कम से कम 1 मीटर की सामाजिक दूरी अवश्य रखी जाए। उचित दर दुकान पर उपस्थित विक्रेता एवं नोडल अधिकारी तथा कार्ड धारक अपने मुंह पर रूमाल/गमछा/दुपट्टा/मास्की का प्रयोग करें।
विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली के बिल जमा करने में सुविधा के दृष्टिगत समस्त पीओएस मशीन में बिजली बिल जमा करने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है। विद्युत उपभोक्ता अब निकटवर्ती उचित दर दुकान से विद्युत बिल जमा करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।