जीएम उमरे द्वारा झांसी मंडल के धौलपुर-झांसी रेलखंड का निरीक्षण, सब मानक के अनुरूप पाया

झांसी। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे विनय कुमार त्रिपाठी द्वारा झांसी रेल मंडल में धौलपुर-झांसी रेल खंड का सघन निरीक्षण किया गया | उन्होंने झांसी में मीडिया को बताया कि निरीक्षण में सब कुछ मानक के अनुरूप पाया गया है।
जीएम द्वारा निरीक्षण धौलपुर से प्रारंभ किया। इस दौरान उन्होंने निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से ट्रैक का निरीक्षण किया, साथ ही मेजर कर्व, चंबल ब्रिज लेवल क्रॉसिंग, गैंग, तीन स्टेशनों (मुरैना, ग्वालियर एवं दतिया) यार्ड, टर्न ऑउट, यूएसएफडी टीम, स्पीड ट्रायल आदि का सघन निरीक्षण कर दिशा निर्देश दिए। सुबह धौलपुर से प्रस्थान कर महाप्रबंधक पिछली खिड़की से निरीक्षण करते हुए चम्बल ब्रिज पहुचे। यहाँ उतरकर उन्हौने चम्बल ब्रिज का सघन निरीक्षण किया तथा संरक्षा सम्बंधित पहलुओं की बारीकी से परख की I चम्बल ब्रिज से रवाना होकर जीएम मुरैना स्टेशन पहुंचे जहाँ पर उन्हौने यात्री सुविधाओं को देखने के क्रम में वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम, CCTV सर्वर रूम, खानपान इकाइयों तथा वाटर वेंडिंग मशीन आदि का निरीक्षण किया और इसी क्रम में उन्होंने आवश्यक सुधारों से सम्बंधित निर्देश दिए| श्री त्रिपाठी ने मुरैना के सर्कुलेटिंग क्षेत्र का भी निरीक्षण कर आवश्यक दिशानिर्देश दिये। श्री त्रिपाठी ने मुरैना से ग्वालियर खंड में स्पीड ट्रायल करते हुए राइडिंग गुणवत्ता एवं अन्य संरक्षा विषय की समीक्षा की I
ग्वालियर स्टेशन के निरीक्षण के दौरान श्री त्रिपाठी ने यांत्रिक विभाग के आधुनिक टूल्स, गैजेट एवं विभिन्न वर्किंग मॉडल जिनमे अलार्म चैन पुलिंग तथा LHB कोचों में संस्थापित किये जा रहे स्मोक एंड फायर डिटेक्शन डिवाइस आदि का अवलोकन कर यांत्रिक विभाग के प्रयासों की सराहना की I इसके अतिरिक्त अभिनव प्रयासों जैसे व्हील चेंजिंग तथा वैगन डोर क्लोजिंग डिवाइस का भी अवलोकन किया I ग्वालियर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का जायजा लेने के उपरान्त श्री त्रिपाठी द्वारा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से विभिन्न विषयों पर वार्ता की गई I महाप्रबंधक ने ग्वालियर क्षेत्र में रेलवे द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों के संबंध में सांसद ग्वालियर विवेक शेजवलकर के साथ भी संक्षिप्त बैठक की। ग्वालियर से प्रस्थान कर महाप्रबंधक ने सिथौली स्टेशन के निकट स्थित इन्टरलॉक्ड समपार फाटक संख्या 415, माइनर ब्रिज किमी संख्या 1210/3, गेंग तथा कर्व आदि का निरीक्षण किया I
इसके उपरांत महाप्रबंधक ने दतिया स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं तथा अन्य व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया एवं उचित दिशा निर्देश दिए I दतिया स्टेशन पर उन्हौने सुरेश राजे विधायक डबरा से मुलाक़ात की I दतिया स्टेशन से प्रस्थान कर दतिया – झांसी के मध्य स्थित गेट संख्या 371 का निरीक्षण करते हुए श्री त्रिपाठी झांसी स्टेशन पहुचे I निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक द्वारा कर्मियों के साथ गहन इंटरैक्शंन किया गया और उन्हों्ने कर्मियों से उनके कार्य एवं दायित्वों के विषय में उनके ज्ञान को जांचा। उन्होंने स्टॉफ के वेलफेयर के संबंध में जानकारी प्राप्तं की और खंड के संबंधित अधिकारियों को खंड में कार्य कर रहे कर्मचारियों के वेलफेयर पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिये।

पत्रकार वार्ता : ग्वालियर के बाद झांसी में आरक्षित लाउन्ज में मीडिया से विभिन्न सकारात्मक मुद्दों पर चर्चा करते हुए जीएम ने दावा किया कि निरीक्षण में सब कुछ मानक के अनुरूप पाया गया है I उन्होंने दावा किया कि सीपरी ओवर ब्रिज 31 मार्च तक शुरू हो जाएगा। नगरा में नई कोच फैक्ट्री के सवाल पर जीएम ने स्पष्ट किया कि कोरोना काल में बजट के अभाव में फैक्ट्री का काम फ्रीज्ड हो गया है और कब शुरू होगा कुछ नहीं कहा जा सकता है। झांसी के गुडशेड से बढ़ते वायु प्रदूषण के सवाल पर बताया गया कि इस गुड शेड को गढ़मऊ में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही इस पर काम होगा। पैसेंजर ट्रेन के संचालन के सवाल पर उन्होंने बताया कि अभी ट्रेनों में प्रर्याप्त सवारियां नहीं मिल पा रही हैं। इसके कारण कई ट्रेन का संचालन बंद करना पड़ा है। उन्होंने मंडल में यात्री सुविधाओं व संरक्षा के लिए किए गए प्रयासों को सराहा। उन्होंने ग्वालियर तथा झांसी जंक्शन में स्टेशनों पर किए गए कार्यों की सराहना की और इस संबंध में मण्डल के अधिकारियों द्वारा किए गए प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर व झांसी स्टेशन विकास के चरण में है और बहुत से विकास और यात्री सुविधाओं के कार्य निकट भविष्य में पूरे कर लिए जाएंगे।

नए नियंत्रण कार्यालय भवन का शिलान्यास : जीएम ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बनने जा रहे नए नियंत्रण कार्यालय भवन का शिलान्यास किया I इसके उपरांत उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त संगठन तथा यूनियन से वार्ता कर उनकी मांगे व समस्याएंं सुनीं I निरीक्षण के दौरान उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्ष, मण्डल रेल प्रबंधक झांसी संदीप माथुर एवं अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।