अलग होगी वर्दी व असलहे, कमांडो तर्ज पर होगी ट्रेनिंग

झांसी। पुलिस महानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र झांसी सुभाष बघेल के निर्देशन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद झांसी दिनेश कुमार पी0 द्वारा विषम परिस्थितियो से निपटने के लिये, आधुनिक सुविधाओं से लैस स्पेशल क्यू.आर.टी. (क्विक रिस्पोंस टीम) गठन झांसी में किया गया है परिक्षेेेेत्र के बाकी जिलों में गठन की योजना है।
पत्रकार वार्ता के दौरान पुलिस महानिरीक्षक झांसी परिक्षेत्र झांसी सुभाष बघेल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी दिनेश कुमार पी0 द्वारा बताया गया कि बनायी गयी विशेष क्यू.आर.टी. में अब तक कुल 19 कैडेट हैं। टीम को दंगा नियंत्रण उपकरण के साथ अन्य अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया गया है। आपालकालीन परिस्थितियाँ से निपटने एवं दंगा, बलवा, आतंकवादी हमला आदि घटनाओं से खुद को छुपाते हुए कुशलता पूर्वक तत्काल रिस्प्वांस हेतु टीम को तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि स्पेशल क्यू.आर.टी. को क्षेत्राधिकारी मऊरानीपुर मनीष सिंह सोनकर के सतत् पर्यवेक्षण एवं कुशल मार्गदर्शन में प्रशिक्षित किया गया है।

उत्कृष्ट वर्दी व अत्याधुनिक शस्त्र से लैस

आईजी ने बताया कि टीम के सदस्यों को उर्त्कष्ठ कोटी की वर्दी दी गई है। यह वर्दी पुलिस कर्मियों और अधिकारियों की वर्दी से अलग है। साथ ही एके 47, इंसास , 9 एमएम पिस्टल सहित आधुनिक असलहों के साथ बुलेट प्रूफ जैकेट से टीम लैस होगी। ड्रोन कैमरा चलाने, जीपीएस ट्रैकिंग आदि में भी यह जवान पारंगत होंगे। टीम में एक भूतपूर्व फौजी को भी शामिल किया गया है। टीम के सभी सदस्य युवा और पूर्णतः स्वस्थ्य व अपने काम में दक्ष है। स्वॉट टीम का काम त्वरित कार्यवाही करने का काम होता है। इस टीम का गठन करने में एसएसपी दिनेश कुमार पी का विशेष योगदान है। टीम को विशेष प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। जिससे वह हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। प्रशिक्षण टीम में क्षेत्राधिकारी नगर और एरच थानाध्यक्ष होंगे। इस टीम का नेतृत्व डिप्टी एसपी करेंगे।

आईजी की सोच को कप्तान व सीओ ने पहनाया अमली जामा

जिले में एक विशेष तरह की फोर्स के गठन की सोच अनुभवी आईपीएस ऑफिसर झांसी रेंज के आईजी सुभाष सिंह बघेल के दिमाग में आई। उन्होंने युवा आईपीएस अधिकारी एसएसपी दिनेश कुमार पी. से इस संबंध में चर्चा की तो वह तुरंत तैयार हो गए और टीम गठन की तैयारी शुरू कर दी। इस काम में उन्होंने सहयोग लिया एटीएस में लगभग साढ़े तीन साल काम कर चुके पीपीएस ऑफिसर मनीष सोनकर का। जो वर्तमान में सीओ मऊरानीपुर के पद पर हैं। इन अधिकारियों ने मिलकर 19 जवानों की टीम गठित की है।

ऐसे हुआ जवानों का चयन

एसएसपी ने बताया टीम में जवानों के चयन में लगभग दो माह का समय लगा। पहले इन जवानों की शारीरिक दक्षता की परीक्षा ली गयी। इसके अलावा अचूक निशाना, जम्प, दौड़ आदि की भी परीक्षा ली गयी। जब इसमें यह पास हो गए तब टीम में चयन किया गया। यह जवान भले ही यूपी पुलिस के हों पर इनकी फिटनेस और ट्रेनिंग एनएसजी कमांडो की तर्ज पर होगी।

टीम गठन का उद्देश्य

आईजी श्री बघेल ने बताया कि वर्तमान दौर में अपराध करने के तरीकों में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। इसलिए उनसे निबटने के लिए हमें भी पहले से तैयार रहना चाहिए। किसी तरह के दंगे, पंचायत चुनाव, बंधक को छुड़वाने आदि सहित किसी आपात स्थिति से निबटने में इस टीम का उपयोग किया जाएगा।