– 50 लाख से होगा मढ़िया महादेव मंदिर का सौंदर्यीकरण

– प्रधानमंत्री के भाई प्रह्लाद मोदी भी होंगे बारात में शामिल

झांसी। नगर के प्राचीनतम मढ़िया महादेव मंदिर को अतिक्रमण मुक्त कराने का श्रेय तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ को देते हुए सदर विधायक रवि शर्मा ने बताया कि शीघ्र ही मंदिर का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण होगा। इसके लिए उनके प्रयास के चलते मुख्यमंत्री ने 50 लाख की राशि मंदिर को संवारने के लिए स्वीकृत की है। मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया जाएगा।
विधायक ने मीडिया को बताया कि पिछले 15 वर्षों से भगवान भोले की भव्य बारात निकाली जा रही है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष महाशिवरात्रि पर्व (11 मार्च) को विशाल एवं भव्य शिव बारात का आयोजन किया जा रहा है। इस शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी शामिल होगें और वह शिव जी का जलाभिषेक भी करेगें। शिव बारात सुबह 10 बजे से बड़ाबाजार मुरली मनोहर मंदिर से प्रारंभ होकर मालिन चौराहा, जवाहर चौक, मानिक चौक, सिंधी तिराहा, रानी महल, सैयर गेट होते हुए मढ़िया महादेव मंदिर पहुंचेगी, यहां शिवजी का भव्य अभिषेक होगा।

गौरतलब है कि प्राचीनतम मढ़िया महादेव मंदिर की स्थापना गोसाईयों ने 600 वर्ष पूर्व कराई थी, लोगों में मंदिर को लेकर अटूट आस्था है और आसपास के अलावा दूरदराज से भी यहां भक्त शिव भगवान के दर्शन करने आते हैं। गौरतलब है कि सैंयरगेट बाहर इलाके में स्थित मढ़िया महादेव मंदिर पर समुदाय विशेष के लोगों का दशकों से कब्जा था। इसके लिए हिन्दू संगठनों ने कई बार आवाज बुलंद की लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकल सका। वर्ष 2006 में मौजूदा विधायक रवि शर्मा ने मंदिर को अतिक्रमण मुक्त कराने का संकल्प लेकर महाशिवरात्रि पर भव्य शिव बारात निकालने की शुरुआत की, जो आज झांसी का गौरव व परंपरा बन चुकी है। वर्ष 2012 में रवि शर्मा विधायक बन गए और प्रदेश में अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी की सरकार बनी। इसी दौर में गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ ने मढ़िया मन्दिर आने का एलान किया तो सरकार ने उन्हें कानपुर में ही रोक लिया था। उसके बाद सपा शासन में ही तत्कालीन जिलाधिकारी अनुराग यादव ने प्रयास कर मन्दिर परिसर में रह रहे लोगों को कांशीराम कालोनी में आवास दिलाकर मन्दिर खाली कराया था। सदर विधायक ने आज दावा किया कि अगर योगी जी झांसी आकर मन्दिर में दर्शन करने का एलान न करते तो अखिलेश सरकार के कान पर जूं न रेंगती। योगी जी की बदौलत ही यह सम्भव हुआ।
सदर विधायक ने बताया कि प्रधानमंत्री के भाई प्रह्लाद मोदी पिछले दिनों झांसी आये थे। तब उनसे मढिया मन्दिर पर चर्चा हुई थी। उन्होंने मन्दिर जाने की इच्छा जाहिर की थी। इस बार उन्हें न्यौता दिया गया तो उन्होंने शिव बारात में शामिल होने की स्वीकृति दे दी है। वार्ता के दौरान महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा, प्रदेश भाजपा सह प्रवक्ता हिमांशु दुबे, अंचल अडजरिया, सुधाकर मिश्र, अभिषेक भार्गव, कल्लू पुरी, अतुल तिवारी, गोकुल दुबे, मनीष साहू बबीना आदि मौजूद रहे।