वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की कर्मभूमि झांसी में जहां सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछड़े बुंदेलखंड को स्वर्ग बनाने के संकल्प के साथ झांसी मण्डल को दी 60436.58 लाख की 78 योजनाओं की सौगात, विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास/लोकापर्ण तो वहीं किसान आंदोलन पर सियासत करने वालों को भी आड़े हाथ लेने में कोई कसर नहीं छोड़ी और कृृृषि कानूनों को किसान हितैषी बताया। उन्होंने कहा कि जिन्हें किसान और किसानी अच्छी नहीं लगती है वही किसान बिल का विरोध कर रहे हैं। विरोध करने वालों को किसानी की एबीसीडी भी नहीं आती है। विदेश के झूठन पर पलने वालों के पेट में अक्सर दर्द रहता है।

झांसी के जीआईसी मैदान से जनसभा को संबोधित करते हुए योगी ने बुन्देलखण्ड की बदहाली के लिए पूर्व की सरकारों को जिम्मेदार ठहराते कहा अगर उन सरकारों ने ध्यान दिया होता तो आज यह क्षेत्र धरती का स्वर्ग होता। लेकिन हमने इस क्षेत्र को इतनी योजनाएं दी हैं कि अब बुंदेलखंड धरती का स्वर्ग बनकर रहेगा। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे, डिफेंस कॉरिडोर, हर घर जल योजना, ललितपर में बिजली संयंत्र आदि योजनाएं बुंदेलखंड की सूरत बदल देंगीं। हमारी सरकार का मूलमंत्र है विकास सभी का, परन्तु तुष्टीकरण किसी नही। उन्होंने कहा किसान आंदोलन वह लोग चला रहे जिन्हें खेती की एबीसीडी तक नहीं आती। जिन्हें देश की खुशहाली, समृद्धि व सुरक्षा अच्छी नहीं लगती वह मोदी का विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि जब वैश्विक स्तर पर देश की तारीफ होती है तो विदेशी जूठन खाने वालों के पेट मे दर्द होता है। उन्हें इलाज की जरूरत है। संबोधन के पूर्व उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी वितरित किये। उन्होंने बताया कि प्रदेश अथवा देश/विदेश में रहने वाले श्रमिक जो प्रदेश के नागरिक है उन्हें मिलेगा 02 लाख का सुरक्षा बीमा और 05 लाख का स्वास्थ्य बीमा। झांसी की एक बेटी ने स्ट्रॉबेरी का उत्पादन कर कई गुना लाभांश कमाया है। बुंदेलखंड का हर किसान इसी तरह लाभांश कमा सकता है। किसानों के लाभ पहुंचाने के लिए केन्द्र ओर प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। बुन्देलखण्ड को कुसुम योजना से सौर ऊर्जा का केन्द्र बनाया जायेगा, यहां बिजली बेचकर क्षेत्र का विकास होगा।

उन्होंने बताया कि जनपद जालौन में यमुना नदी पर बनने वाला पुल 7-8 माह के अन्दर बनकर तैयार जायेगा। जनपद ललितपुर में भी बांधों की परियोजनाओं का शुभारम्भ किया, जिससे अनेकों गांव को लाभ को लाभ मिलेगा। उन्होने कहा कि कार्यदायी संस्थायें एक-एक गांव गोद लेते हुये गांव का सर्वांगीण विकास करायेंगी।

इस दौरान मंच पर विधानपरिषद सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्रिहोत्री, सांसद अनुराग शर्मा व भानु वर्मा, विधायक रवि शर्मा, राजीव सिंह पारीछा, बिहारी लाल आर्य, जवाहर सिंह राजपूत, महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा व जमना कुशवाहा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

मण्डल में 60436.58 लाख की 78 योजनाओं की सौगात, विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज झांसी मण्डल को दी झांसी मण्डल को दी 60436.58 लाख की 78 योजनाओं की सौगात, विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास/लोकापर्णकी 78 योजनाओं की सौगात, विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास/लोकापर्ण। उन्होंने कहा कि इससे पहले कभी एक साथ बुंदेलखंड में झांसी मण्डल में 60436.58 लाख की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास नहीं हुआ। यदि ऐसा होता तो आज बुन्देलखंड की किस्मत और दशा बदली नजर आती है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।

बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे अर्थव्यवस्था को जोड़ने का करेगा काम

उन्होंने कहा कि वह बुंदेलखंड में हर घर जल देने की जिम्मेदारी पूरी कर रहे हैं। जब यह योजनाएं पूर्ण होंगी तो प्रधानमंत्री नरेन्द्रे मोदी का सानिध्य बुंदेलखंड वासियों को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि कभी किसी ने नहीं सोचा था कि बुंदेलखंड में एक्सप्रेस-वे बनेगा, जिससे दिल्ली-लखनऊ की राह आसान होगी। लेकिन आज वह साकार होने जा रहा है। औद्योगिक विकास से यहां के नौजवानों को रोजगार मिलेगा व तमाम संभावनाएं आगे बढ़ेंगी। उन्होंने तय किया है कि यहां 4 लेन एक्सप्रेस-वे, वायुसेवा सुविधा उपलब्ध कराकर देश और दुनिया के लोगों को झांसी की वीर भूमि से अवगत कराएंगें। बुंदेलखंड पर्यटन की अपार संभावनाओं को आगे लेकर बढ़ रहा है। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने जीआईसी कालेज में अभ्युदय योजना में संचालित परीक्षा कक्ष का निरीक्षण कर विद्यार्थियों से संवाद किया।

महिला स्वयं सेवी समूह को बताया बेहतरीन

उन्होंनें कहा कि झांसी के महिला स्वयं सेवी समूहों ने भी बेहतरीन काम किया है। झांसी का बलिनी मिल्क प्रोडेक्शन समूह का माॅडल प्रदेश के समस्त मण्डलों में भी लागू किया जायेगा। उनकी सरकार ने तय किया है कि कोटे की दुकान अब महिला स्वयं सेवी चलाएंगी। उनके हाथों में यह जिम्मेदारी देने जा रहे हैं। सरकार ने बाल पुष्टाहार को महिला स्वयं सेवी समूहों के माध्यम से ही वितरित करने का निर्णय लिया है। उन्हें आगे कर विकास की योजनाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। प्रदेश और केन्द्र सरकार की योजनाओं के साथ जुड़कर सभी प्रदेशवासी अपने जीवन को खुशहाल बनाएं।

बुन्देलखण्ड की देशी गाय की नस्ल सुधारेगी

उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि बुंदेलखंड की गाय ज्यादा से ज्यादा दुग्ध उत्पादन करे। यह नस्ल सुधार के माध्यम से संभव है। बुन्देलखण्ड की देशी गाय की नस्ल सुधारते हुये कुपोषण से लड़े जाने की योजना तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड में एक समय अन्ना प्रथा सबसे बड़ी समस्या हुआ करती थी। किसान अपनी फसलों को पैदा नहीं कर पा रहा था। हमने गौशाला बनाकर इस समस्या से निजात दिलाई।

झांसी जीआईसी के 100 साल पूरे होने पर दी सौगात

मुख्यमंत्री ने जीआईसी के 100 साल पूरे होने का जिक्र करते हुए बताया कि उन्होंने निर्णय लिया है कि 50 साल से ऊपर के जितने भी राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय डिग्री कॉलेज, पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, शासकीय सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालय हैं, उनके भवनों के पुनरुद्धार के लिए सरकार सहयोग करेगी। यह गौरव की बात है कि राजकीय इंटर कॉलेज झांसी अपने 100 वर्ष की यात्रा पूरी कर चुका है। इसके पुनरुद्धार के लिए योजना बना कर भेजी जाए।

झांसी आने से पहले जालौन व ललितपुर जिले में भी पहुंचे सीएम
झांसी आने से सीएम योगी सबसे पहले जनपद जालौन के ग्राम लाड़पुर पहुंचे। जहां उन्होंने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण जिसमें कार्यों एवं पुल का स्थालीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे बुन्देलखंड के लिए अर्थव्यवस्था को जोड़ने का काम करेगा। जनपद जालौन के बाद वह जिला ललितपुर पहुंचे। जहां उन्होंने बण्डई बांध परियोजना का लोकार्पण किया।

जनसभा के पश्चात मुख्यमंत्री ग्राम बुढ़पुरा, बबीना पहुंचे। वहां उन्होने ग्राम समूह पेयजल योजना की जानकारी ली, इस पेयजल योजना से 62 गांवों को पानी सप्लाई होगा। मौके पर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करते हुये 28 एमएलडी ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन की जानकारी व योजना की ड्राइंग योजना को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये।