– आजादी का अमृत महोत्सव का सातों जिलों में हुआ आयोजन

झाँसी। रविवार को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तरप्रदेश सरकार में राज्यमंत्री डॉ. हरगोविंद कुशवाहा ने स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सांस्कृतिक समृद्धिता बुंदेलखंड क्षेत्र के हर कोने-कोने में है। देश के हर युवा को अपनी संस्कृति जानने और उसे बनाए रखना जरूरी है। आपकी संस्कृति ही भविष्य के विकास में बेहतर मार्ग प्रशस्त करेगी। समापन सत्र की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने स्वयंसेवकों के द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि आपकी यह मेहनत आपको एक दिन नए शिखर पर पहुँचायेगी। रासेयो का यह शिविर स्वयंसेवकों के अनुशासित रहने की मिशाल पेश किया। कुलसाचिव ने कहा कि स्वयंसेवकों की प्रतिभा को निखारने में रासेयो महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी ने रासेयो की मासिक पत्रिका के विमोचन पर कहा कि रासेयो अपने उद्भव काल से ही राष्ट्र के प्रति प्रेम, राष्ट्र के नायकों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों के प्रति नतमस्तक हो, सदा से उन्हें नमन करते हुए आई है।
रासेयो के नोडल अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने सातों दिनों के कार्यक्रम की आख्या प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के इस विशेष शिविर में एड्स जागरूकता अभियान के अंतर्गत रैली, भाषण और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा, आत्म निर्भर भारत स्वरोजगार की ओर बढ़ते कदम, आजादी का अमृत महोत्सव जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय परिसर के साथ ही बुंदेलखंड के सातों जनपदों में एक साथ किया गया। इस अवसर पर एन.एस.एस. की पत्रिका सत्प्रेरणा का विमोचन भी मंचासीन अतिथियों के द्वारा किया गया।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रतियोगिता में लोकनृत्य, लोकगीत तथा काव्यपाठ में क्रमशः इकाई षष्टम, पंचम तथा इकाई पंचम के स्वयंसेवक विजेता रहे।
इस अवसर पर रासेयो कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शुभांगी निगम, डॉ. अनुपम व्यास, डॉ. यतीन्द्र मिश्रा, डा. प्रशान्त मिश्र, डॉ. बृजेश लोधी, भुवनेश्वर सिंह, डॉ. शिल्पा मिश्रा एवं सभी नौ ईकाईयों के स्वयंसेवक उपस्थित रहे।