– कोराना पाॅजीटिव सायं 5 से 6 बजे तक मतदान कर सकेंगे

– मतदान हेतु आयोग द्वारा निर्धारित 17 विकल्प पहचान के लिये मान्य रहेंगे

झांसी। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के अंतर्गत ग्राम पंचायत प्रधानों तथा उनके सदस्यों एवं समस्त क्षेत्र पंचायत के सदस्यों और जिला पंचायत के सदस्यों का निर्वाचन जनपद झांसी में प्रथम चरण में मतदान 15 अप्रैल 2021 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु दूसरे दिन मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण महारानी लक्ष्मीबाई पैरामेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में दिया गया।
मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी मतदान कार्मिक पूर्ण निष्पक्षता व प्रतिबद्वता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर मतदान को सकुशल सम्पन्न करायें। उन्होने कहा कि मतपेटी सील करते समय उपस्थित सभी एजेन्टों के सामने पारदर्शिता के साथ मतपेटी को पहले खोलकर अवश्य दिखायें। उन्होने सभी कार्मिको को यह भी निर्देश दिये कि वह स्वयं मतपेटिका को खोलकर व बन्द करने सम्बन्धी प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त करें, जिससे किसी भी प्रकार की शंका न रहने पायें।
मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि गर्मी से बचाव के साथ कोविड-19 संक्रमण से बचाव/नियंत्रण हेतु सोशल डिस्टेंसिंग भी जरुरी है। उन्होने कहा कि पीठासीन अधिकारी की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। पोलिंग पार्टी रवानगी से पूर्व अपने मतदान अधिकारियों के साथ सभी प्रपत्रों आदि का भलीभांति परीक्षण कर लें, जिससे बाद में कोई समस्या न आने पाये।
मास्टर ट्रेनर/बीएसए हरवंश कुमार ने बताया कि सायं 06 बजे मतदान केन्द्र के अन्दर जितने भी मतदाता आये हो, उन्हें अन्तिम व्यक्ति को टोकन/पर्ची उपलब्ध करा दें, जिससे उन्हें मतदान कराने में कोई असुविधा न होने पाये। मतदान करने के पश्चात बायें हाथ की तर्जनी के नाखून पर अमिट स्याही लगायी जायेगी। उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत प्रधानों तथा उनके सदस्यों एवं समस्त क्षेत्र पंचायत के सदस्यों और जिला पंचायत के सदस्यों के निर्वाचन हेतु चार मतदाता पत्र अलग-अलग रंगों में उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होने बताया कि ऐसे दिव्यांग/अद्र्व मतदाता जिन्हें सहायक की जरुरत होगी तो वह अपने साथ एक सहायक लेकर आ सकते, लेकिन वह सहायक फिर से किसी दूसरे मतदाता का सहायक नही बन सकेगा। मास्टर ट्रेनर ने मतदान के सम्बन्ध में मतपेटिका को खोलने, तैयारी करने तथा सील करने सहित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी देते हुये मतदान हेतु सजगता के साथ कार्य करने के सम्बन्ध में बताया और उपस्थित कार्मिकों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देते हुये प्रत्येक शंका का समाधान भी किया। उन्होने मतपेटिका सील करने के सम्बन्ध में स्वयं द्वारा तैयार की वीडियो क्लिपिंग द्वारा विस्तृत रुप से जानकारी दी।
मास्टर ट्रेनर ने बताया कि ग्राम प्रधान के लिये हरे रंग, सदस्य के लिये सफेद, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिये नीला तथा जिला पंचायत सदस्य के लिये गुलाबी रंग का मतपत्र द्वारा मतदान कराया जायेगा। कोविड-19 के संक्रमण के बचाव हेतु सभी को मास्क का प्रयोग करने के साथ ही सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखनी होगी। उन्होने कहा कि हर मतदाता/व्यक्ति को मास्क पहनकर ही प्रवेश कराया जायेगा। सामाजिक दूरी का अनुपालन भी जरुरी है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सैनिटाइजर तथा किट उपलब्ध करायी जायेगी। प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग तथा सैनेटाइज कराते हुये प्रवेश कराया जायेगा। कोराना पाजीटिव व्यक्ति/मतदाता को मतदान के अन्तिम घण्टे अर्थात 05 से 06 बजे के बीच मतदान कराया जायेगा।