झांसी। बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन झांसी के प्रतिनिधि मंडल ने मंगलवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी को पंचायत चुनाव में लगे कर्मियो के लिये शासनादेश के अनुसार पंचायत निर्वाचन में महिला, विकलांग व गम्भीर रूप से बीमार शिक्षकों को ड्यूटी से मुक्त करने की मांग करते हुई अवगत कराया कि पंचायत निर्वाचन अधिसूचना जारी होने से जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की तैयारी चल रही है। पंचायत चुनाव सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी शिक्षक व कर्मचारी प्रतिबध्द है। निर्वाचन में शीघ्र ही पोलिंग पार्टी का प्रशिक्षण भी कराये जाने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में कुछ समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए बताया गया कि –
1- निर्वाचन में ऐसे शिक्षक/कर्मचारी जो पति पत्नी दोनो सरकारी सेवा में हैं उसमें केवल एक की ही ड्यूटी लगाई जाये जिससे कि बच्चों की देखभाल में असुविधा न हो।
2- जिन महिला शिक्षकों के 3 वर्ष से छोटे बच्चे हो उनको ड्यूटी से मुक्त रखा जाय। कोरोना काल में बच्चों को साथ ले जाकर ड्यूटी करने से कोरोना संक्रमण का खतरा है।
3- गम्भीर रूप से बीमार शिक्षकों की ड्यूटी न लगायी जाये।
4- सभी विकलांग कर्मचारी/शिक्षकों की ड्यूटी न लगायी जाये।
5- जनपद में महिला कर्मचारी/शिक्षकों की पर्याप्त संख्या है अतः पोलिंग बूथ पर भेजने के लिए ट्रक के स्थान पर बस आदि की व्यवस्था करायी जाये।
6- अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर महिला शिक्षकों को उनके ग्राम पंचायत में स्थापित बूथ पर ही ड्यूटी लगायी जाये।
ज्ञापन के माध्यम से उपरोक्त बिन्दुओ का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन ड्यूटी आदेश जारी किया जाए। प्रतिनिधि मंडल में जिलाध्यक्ष रसकेन्द्र गौतम, जिला महामंत्री महेश साहू, जिला मंत्री राहुल स्वर्णकार, बबीना ब्लॉक अध्यक्ष विपिन त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।