– पोलिंग पार्टियां किसी का की आतिथ्य स्वीकार ना करें 
 – जिलाबदर व 107/16 की पाबंदियों पर सख्त नजर रखी जाए 
 झांसी। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने पैरामेडिकल कॉलेज सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को स्वच्छता और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि मतदान कार्यों में पूरी टीम भाव व मनोयोग से सभी अधिकारी व मतदान कर्मी संपन्न कराएंगे, जिसे जो जिम्मेदारी दी गई है उसका अक्षरशः राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप निर्वहन करते हुए जनपद में शांतिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने में संकल्प भाव से कार्य करेंगे, इसमें किसी प्रकार की कोई चूक या कोताही नहीं बरतेगें।
 जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद झांसी में 15 अप्रैल को प्रथम चरण का मतदान होना है, लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं, पोलिंग पार्टियां 14 अप्रैल को मतदान स्थलों पर रवाना होगी। उन्होंने कहा कि यही समय है जब असामाजिक तत्व निर्वाचन प्रक्रिया को दूषित करने का प्रयास करेंगे, उन्हें कतई ऐसा ना करने दें और क्षेत्र में भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से संवाद स्थापित करते हुए निडर होकर मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित करने की घटना पर नजर रखें और सूचना मिलते ही सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी किसी का आतिथ्य स्वीकार न करें, यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए। पोलिंग पार्टी के रहने व खाने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर लेंं।
 जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे अपराधी, जिन्हें जिलाबदर किया गया है वह जनपद में विचरण ना करें, इसे क्षेत्र भ्रमण के दौरान अवश्य सुनिश्चित कर लें। उन्होंने 107/16 में पाबंद किए लोगों पर सतत दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिऐ, उन्होंने कहा कि यदि मतदान को दूषित करने का प्रयास करते हैं तो सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाए, प्रत्येक तहसील में कोविड एल-1 हॉस्पिटल पूरी तरह से तैयार कर लिया जाए। यदि मतदान  केंद्र के रास्ते में यदि कोई गड्ढा है तो उन्हें तत्काल ठीक किया जाए। पोलिंग पार्टियां को मेडिकल किट अवश्य उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही पोलिंग पर्सन अपना व्यवहार मधुर रखें।
  बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने कहा कि जनपद में 14 अप्रैल से मतदान केंद्रों के समीप स्थित दुकाने व अन्य प्रतिष्ठान नहीं खुलेंगे। जनपद में धारा 144 के साथ ही कोरोना कर्फ्यू लागू है, अतः 5 से अधिक व्यक्तियों के एकत्र रहने पर रोक है। यदि ऐसा पाया जाता है तो विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान वाहनों की चेकिंग अवश्य की जाए। उन्होंने अति संवेदनशील संवेदनशील व अति संवेदनशील प्लस बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल के उपलब्ध रहने की जानकारी दी।
  मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी कार्मिक शैलेष कुमार ने जनपद में चुनाव की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 8 ब्लॉक हैं। झांसी में 496 ग्राम पंचायत, 64 न्याय पंचायत, 6170 सदस्य ग्राम पंचायत, 599 सदस्य क्षेत्र पंचायत तथा 24 सदस्य जिला पंचायत है। जिले में 753 मतदान केंद्र और 1676 मतदेय स्थल तैयार किए गए तथा कुल 973522 मतदाता है जो निर्वाचन प्रक्रिया में प्रतिभाग करेंगे। जिले में 226 संवेदनशील, 236 अति संवेदनशील तथा 91 अति संवेदनशील प्लस मतदेय स्थल चिन्हित किए गए। सभी मतदान के दौरान वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी उपलब्ध रहेगी। शांतिपूर्वक मतदान हेतु जनपद में 8 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 56 जोनल मजिस्ट्रेट,166 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 16 रिजर्व सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 87 स्टेस्टिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं जो हर केंद्र व बूथ पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।
प्रभारी कार्मिक ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 यदि कोई समस्या है तो एसडीएम पर्यर्वेक्षण अधिकारी है उन्हें तत्काल सूचित किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक 2 घंटे में हुए मतदान के प्रतिशत की जानकारी भी कंट्रोल रूम को अवश्य दी जाए, निर्वाचन कंट्रोल रूम जिसका नंबर जीरो 0510-2371100 तथा 2371199 है। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को सकुशल संपन्न क्या जाने हेतु रूट चार्ट तैयार है,इसके साथ ही कम्यूनिकेशन प्लान भी तैयार है। वाहनों की व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है। बैठक में संबंधित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।