– जिला प्रशासन 20 व नगर निगम खरीदेगा 10 वेंटीलेटर
– मेडिकल कॉलेज में दो और आरटीपीसीआर मशीन स्थापित होंगी जल्द मिलेंगे परिणाम
झांसी। विकास भवन सभागार में बैठक में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने जनपद में बढ़ते कोविड -19 के मरीजों को समय से और प्रॉपर इलाज मुहैया कराने के संबंध में अधिकारियों व चिकित्सकों को सख्त लहजे में निर्देश दिए कि मरीजों को सरकारी हॉस्पिटल में पलंग के सापेक्ष शत-प्रतिशत भर्ती कराया जाए। सभी हॉस्पिटल में ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में संवेदनशील होकर कार्य करें तथा फोकस के साथ संक्रमण से लड़ें ताकि अधिक से अधिक संक्रमितों का इलाज किया जा सके।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रतिदिन 40 से 50 कोरोना मरीज जिन्हें वेंटीलेटर की अति आवश्यकता है, हॉस्पिटल में भर्ती हो रहे हैं। वेंटिलेटर की कमी के कारण प्रोपर इलाज नहीं हो पा रहा है। अतः निर्णय किया गया है कि जिला प्रशासन 20 वेंटिलेटर तथा नगर निगम झांसी 10 वेंटिलेटर क्रय करेगा। उन्होंने 10 वैन्टीलेटर के लिए दानदाता,  सामाजिक संगठन, स्वैच्छिक संस्थाओं आदि से सहयोग की अपील करते कहा कि यदि उक्त वैन्टीलेटर उपलब्ध हो जाएंगे तो गंभीर बीमार मरीजों की जान बचाने में आसानी होगी।
जिलाधिकारी ने बैठक में बताया कि लगभग 100 लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि अन्य लोग जो प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो प्लाज्मा डोनेट हेल्पलाइन नंबर 0510-22440399 पर संपर्क कर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। जिलाधिकारी ने बीएचईएल, पैरामेडिकल कॉलेज, सीएचसी बड़ागांव, सीएचसी बरुआसागर, शेल्टर होम नगर निगम, कैंट हॉस्पिटल में पर्याप्त बेड होने के बाद भी मरीजों को भर्ती नहीं किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संक्रमित मरीजों को भर्ती करने, सभी एल-2 श्रेणी के हॉस्पिटल में ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति को और बेहतर बनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे हॉस्पिटल जहां ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी है वहाँ आक्सीजन गैस सिलेंडर (जैंबो) की उपलब्धता बढ़ाई जाए ताकि भर्ती हुए मरीजों का प्रभावी ढंग से उपचार हो सके।
जिलाधिकारी ने बताया कि आरटीपीसीआर के परिणाम जल्द प्राप्त होंगे क्योंकि महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में आरटीपीसीआर मशीन की संख्या बढ़ाई जा रही है, उक्त मशीन जल्द ही स्थापित होगी। मशीन के स्थापित होने से कोविड-19 की जांच के परिणाम जल्द प्राप्त होंगे, परिणाम लंबित नहीं रहेंगे। बैठक में मेडिकल कालेज कोविड हेल्प डेस्क के निष्क्रिय होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि जल्द ही पूरी क्षमता के साथ हेल्प डेस्क संचालित हो ताकि लोगों को समस्या ना हो और उन्हें सही जानकारी प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अंडर ट्रेसिंग में पकड़ में आए सभी को होम आइसोलेट किया जाए तथा लगातार आईसीसीसी के माध्यम से जानकारी ली जाए। उन्होंने होम आइसोलेशन के पेंडेंसी को दो दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीडीओ शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, एडीएम संजय पांडे, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डा एनएस सेंगर, सीओ कैंट डॉ विनोद विग्नेश्वरन, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल सहित अन्य अधिकारी व चिकित्सक उपस्थित रहे।