– पीसीएस, यूपीपीसीयू तथा एफपीओ द्वारा अवशैष भुगतान पर फटकार, जल्द भुगतान के निर्देश

झांसी। ट्विटर अकाउंट पर लगातार गेहूं क्रय केंद्र में अव्यवस्थाओं, तुलाई में देरी और लंबित भुगतान की प्राप्त शिकायतों के दृष्टिगत जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कलेक्ट्रेट स्थित चैंबर में मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत रबी वितरण वर्ष 2021-22 के तहत जनपद में अब तक हुई गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए साफ लहजे में कहा कि किसानों का गेहूं क्रय केंद्र पर उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि किसी केंद्र की शिकायत प्राप्त होगी तो केंद्र प्रभारी पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जिलाधिकारी ने एजेंसी द्वारा भुगतान की समीक्षा करते हुए पीसीएफ, यूपीपीसीयू तथा एफपीओ को फटकारते करते हुए किसानों का भुगतान अवशेष क्यूँ है, कि जानकारी ली और उन्होंने जल्द ही किसानों का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बताया गया कि पीसीएफ द्वारा 482.710 लाख, यूपीपीसीयू द्वारा 116.718 लाख तथा एफपीओ द्वारा 154.837 लाख का भुगतान अवशेष है। जिलाधिकारी ने उक्त धनराशि तत्काल संबंधित किसानों के खाते में पीएफएमएस द्वारा हस्तांतरित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि केंद्र पर बरसात से गेहूं भीगने से खराब होता है तो जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही की जाएगी। अतः केंद्र प्रभारी यह सुनिश्चित कर लें कि केंद्र से गेहूं संप्रदान समय से हो जाए। जनपद में अब तक की गई गेहूं खरीद के सापेक्ष 28036.55 मी. टन गेहूं का ही संप्रदान भारतीय खाद्य निगम द्वारा किया जा चुका है, जो 84% है, उन्होंने 5085.00 मेट्रिक टन अवशेष गेहूं संप्रदान पर भारतीय खाद्य निगम को फटकारते हुए कहा कि शेष गेहूं जल्द संप्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों को ताकीद करते हुए गोदाम पर अनावश्यक ट्रकों को ना रोका जाए, तत्काल अनलोडिंग कराना कराया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिला खाद्य विपणन अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने बताया कि जिले में 67 केंद्रों पर अब तक कुल 33230.25 मी. टन गेहूं की खरीद की गई है। जिसमें लगभग 6431 किसान लाभान्वित हुए हैं जबकि विगत वर्ष उक्त समय तक केवल 19401 मी. टन की खरीद हुई थी। उन्होंने बताया कि लाभान्वित किसानो को देय कुल भुगतान धनराशि रुपए 6562.97 लाख के सापेक्ष धनराशि रुपए 5287.84 लाख भुगतान कृषको को किया जा चुका है, जो लगभग 80.57% हैं। उन्होने बताया कि अवशेष भुगतान जल्द ही किसानों के खाते में जमा करा दिया जाएगा। इस मौके पर एडीएम राम अक्षयवर चौहान, संयुक्त आयुक्त सहकारिता उदय भान सिंह सहित खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपीपीसीयू व एफपीओ से संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।