दुर्गापुर (पूर्व रेलवे) से लोड किये गये लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के चार टैंकर पहुंचे इनलैंड कंटेनर डिपो

कानपुर। कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में अपने योगदान को जारी रखते हुए, भारतीय रेल द्वारा कानपुर नगर और आस-पास के क्षेत्र में कोरोना रोगियों के चिकित्सा उपयोग के लिए 80 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) कानपुर लाई गई।
लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के चार टैंकरों वाली ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार शाम को दुर्गापुर पश्चिम बंगाल से चली थी। भारतीय रेल की सघन मॉनिटरिंग एवं सुरक्षा के साथ यह ट्रेन रविवार को 10:05 बजे जीएमसी यार्ड कानपुर पहुंची। रेलवे स्टाफ इस ट्रेन के इनलैंड कंटेनर डिपो कानपुरआगमन के लिए पहले से ही पूर्णत: तैयार था और एरिया कंट्रोल रूम जीएमसी से एसके गौतम वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक/ जीएमसी द्वारा इस ट्रेन के मूवमेंट की मॉनिटरिंग की गई।
कड़ी सुरक्षा के बीच रेक को आई सी डी/जी के अंदर लिया गया और 10:45 बजे तक अनलोड भी कर दिया गया। इस दौरान उपस्थित औद्योगिक विकास मंत्री, उत्तर प्रदेश सतीश महाना ने अनलोडिंग स्थल पर मौजूद अधिकारियों से बातचीत की। उप मुख्य यातायात प्रबंधक कानपुर हिमांशु शेखर उपाध्याय और सहायक मंडल यांत्रिक अभियंता कानपुर विकास केसरी पूरे अनलोडिंग ऑपरेशन के दौरान मौजूद रहे और सुनिश्चित किया कि किसी प्रकार का विलंब ना हो। पूरी रेक को अनलोड करने के बाद, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को ए डी एम सिटी कानपुर अतुल कुमार को सौंप दिया गया, जो कि आई सी डी/जी में उपस्थित थे।
टर्मिनल के अंदर पूरे ऑपरेशन को टर्मिनल मैनेजर, इनलैंड कंटेनर डिपो अमित यादव ने पूरी सतर्कता के साथ व्यवस्थित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह डिपो कोविड के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई में योगदान देने में गर्व महसूस कर रहा है। ज्ञात हो कि उत्तर मध्य रेलवे परिक्षेत्र में आने और अनलोड होने वाली यह पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस है।