प्रयागराज/झांसी। उत्तर मध्य रेलवे को शकूरबस्ती स्टोर्स डिपो से 10 लीटर क्षमता के 10 ऑक्सीजन कनसंट्रेटर प्राप्त हो रहे हैं। मिशन ऑक्सीजन के तहत एक पहल के रूप में, प्लासेर इंडिया लिमिटेड ने अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉनसिबिलटी के हिस्से के रूप में शकूरबस्ती रेलवे स्टोर्स डिपो को 70 ऑक्सीजन कनसंट्रेटर प्रदान किए है।

केंद्रीय अस्पताल प्रयागराज और झाँसी में कोविड अवसंरचना को मजबूत करने के अपने प्रयासों के क्रम में महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे वी.के. त्रिपाठी ने रेलवे बोर्ड से मांग की थी, इसके अनुक्रम में 10 ऑक्सीजन कनसंट्रेटर को उत्तर मध्य रेलवे के लिए आवंटित किया।
उल्लेखनीय है कि प्रयागराज में महामारी से संघर्ष में केंद्रीय रेलवे अस्पताल उल्लेखनीय योगदान दे रहा है। केंद्रीय अस्पताल प्रयागराज और मंडलीय चिकित्सालय झांसी दोनों को कोविड रोगियों के लिए लेवल 2 अस्पतालों के रूप में नामित किया गया है। ये अस्पताल रेलवे के साथ-साथ गैर-रेलवे रोगियों को कोविड संक्रमण के संबंध में चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रहे हैं।
उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ आनंद टंडन ने बताया कि वे रेलवे बोर्ड के संपर्क में हैं और उम्मीद है कि इन ऑक्सीजन कनसंट्रेटर को 11 मई को अस्पताल में प्रदान कर दिया जाएगा। ये 10 ऑक्सीजन कनसंट्रेटर रेलवे अस्पताल झांसी और प्रयागराज प्रत्येक को 5-5 समान रूप से उपलब्ध कराए जाएंगे। इन ऑक्सीजन कनसंट्रेटर की स्थापना के साथ कोरोना के खिलाफ उत्तर मध्य रेलवे की लड़ाई को नई मजबूती मिलेगी। डॉ आनंद टंडन (पीसीएमडी) ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे कोविड के खिलाफ स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहा है ।