जल संस्थान के जी एम ऑफिस पर धरना दिया।

झांसी। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के नेतृत्व में कांग्रेस जनों ने झांसी महानगर के विविध क्षेत्रों में व्याप्त  पेयजल संकट को लेकर जल संस्थान महाप्रबंधक कार्यालय पर मटके हाथों में लेकर धावा बोला और नारेबाजी करते हुए जल संस्थान कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए। इसकी सूचना मिलने पर जल संस्थान की महाप्रबंधक मंजू गुप्ता एवम अधिशासी अभियंता कुलदीप सिंह धरना दे कांग्रेस जनों से बातचीत करने के लिए पहुंचे।

इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने महानगर के विभिन्न क्षेत्रों लक्ष्मण गंज, बिसात खाना,दारीगरन, अलीगोल खिड़की बहार, दतिया गेट बहार, उन्नाव गेट बहार, बड़ा गांव गेट बहार, मुकरयाना, बांग्ला घाट, गुदरी, गुमनावारा, नगरा, सीपरी बाजार, मसीहागंज सहित महानगर के कई अन्य इलाकों में पानी की समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी मांगी और समस्या के निराकरण के लिए व्यापक स्तर पर कदम उठाए जाने की मांग की । उन्होंने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि झांसी को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है जबकि यहां जलापूर्ति के नाम पर टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है। प्रदेश सचिव एवं पूर्व पार्षद मनीराम कुशवाहा ने बताया कि महानगर का सर्वाधिक पेयजल संकट ग्रस्त क्षेत्र बड़ा गांव गेट बाहर दरियापुरा, लक्ष्मी गेट बहार, शिवाजी नगर का जलस्तर काफी गिर गया है ट्यूबबैल ,हैंड पंप सूख गए हैं। उन्होंने बताया कि लक्ष्मी तालाब के खाली होने से आसपास के संपूर्ण क्षेत्र का जलस्तर गिर गया है। लक्ष्मी तालाब में चलाए जा रहे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को शीघ्र चालू कर लक्ष्मी तालाब को पानी से भरा जाए ताकि क्षेत्र का जल स्तर बढ़ सके और हैंडपंप और ट्यूबवेल से पुनः जलापूर्ति हो सके। सूखे हैंड पंप एवं ट्यूबवेल को शीघ्र रिवोर किया जाए।

इस मौके पर पूर्व पार्षद एवं व्यापारी नेता मुकेश अग्रवाल ने बताया कि लक्ष्मण गंज, माधव वेडिया स्थित दर्जनों परिवारों को वर्षों से पानी नहीं मिल रहा था ।जिसकी शिकायत अधिशासी अभियंता से की गई थी। जिसके उपरांत मात्र 3 दिन जलापूर्ति करके फिर से सप्लाई बंद कर दी गई। जिससे लोगों में रोष व्याप्त है। उन्होंने यह भी बताया कि हिंगन कटरा तथा शहर के कई अन्य क्षेत्रों में जगह-जगह पाइपलाइन लीकेज हैं और पानी बर्बाद हो रहा है।

पूर्व शहर अध्यक्ष इम्तियाज हुसैन ने बताया कि महानगर के कई इलाकों में गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। खराब पड़े हैंडपंपों को सुधारा नहीं जा रहा है। हैंडपंप ठीक कराने के नाम पर धनराशि वसूली जा रही है।

पूर्व पार्षद अखलाक मकरानी ने अलीगोल खिड़की बाहर, दतिया गेट बहार आदि क्षेत्रों में पानी की समस्या के लिए ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि अली गोल खिड़की बाहर भाई जान के हाता क्षेत्र में लगभग 1 वर्ष से पाइप लाइन को बंद कर दिया गया है। मात्र डेढ़ सौ मीटर पाइप लाइन डालने से क्षेत्र को जलापूर्ति की जा सकती है। परंतु जल संस्थान द्वारा अभी तक उस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

कांग्रेस जनों द्वारा बताई गई समस्याओं से अवगत होने के बाद उपस्थित महाप्रबंधक एवं अधिशासी अभियंता ने बताया कि जल संस्थान द्वारा टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है लेकिन उसके बावजूद लोगों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। उन्होंने कहा कि अलीगोल खिड़की बाहर पाइप लाइन जोड़ने का कार्य 1 हफ्ते के अंदर कर दिया जाएगा तथा आज शाम से ही प्रभावित क्षेत्रों में जाकर समस्याओं के समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।
पूर्व मंत्री के धरने पर बैठने की सूचना पर जिला प्रशासन हरकत में आया और उप जिलाधिकारी शशि भूषण धरना स्थल पर और उन्होंने जल संस्थान अधिकारियों को समस्या के शीघ्र निराकरण के निर्देश देते हुए कांग्रेस जनों को आश्वस्त कराया कि शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण कर दिया जाएगा। उनके आश्वासन के बाद कांग्रेस जनों ने अपना धरना समाप्त किया। इस दौरान जिला उपाध्यक्ष नीता अग्रवाल, अशोक तिवारी गुरु ,मजहर अली, अमीरचंद आर्य, अनिल रिछारिया, राजेंद्र शुक्ला गिरजा शंकर राय, अजय जैन, मनीष रायकवार, जावेद मकरानी आदि उपस्थित रहे।