– कोविन पोर्टल पर स्वयं पहले से आनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य
 झांसी। जिले में  तीन जून तक 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए यूपीएचसी झोकन बाग, यूपीएचसी सिद्धेश्वर नगर में विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा।
 जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने बताया कि योग्य अभिभावकों को पहले से कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। टीकाकरण के लिए अभिभावक को अपने बच्चों का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र अथवा स्कूल आईडी कार्ड मान्य होगा| जिलाधिकारी ने बताया कि 18 साल से ऊपर वालों के टीकाकरण अभियान के अंतर्गत छोटे बच्चों के माता पिता के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विशेष टीकाकरण सत्र एक से तीन  जून तक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस विशेष टीकाकरण सत्र के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 मई से चालू हो चुकी है। अभिभावकों को टीकाकरण के समय वह फोटो आईडी दिखानी होगी जो उन्होंने पंजीकरण के दौरान प्रयोग की है। इसके साथ अभिभावकों को अपने बच्चों के फोटो आईडी कार्ड, बच्चों का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र (में से एक) अवश्य लाना होगा। अभिवावकों को पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा, इसके साथ ही प्रत्येक अभिभावक स्पेशल सत्र में 100 उपयुक्त अभिभावकों का टीकाकरण होगा।
18 – 44 का पहले ही शुरू हुआ टीकाकरण
जिलाधिकारी  ने बताया जिले में अब तक 2, 21, 573 लोगों का टीकाकरण हो चुका है| 18 – 45 आयु वर्ग का टीकाकरण जनपद में 10 मई से शुरू हुआ था और अब तक 55, 997 लोगों का टीकाकरण हो चुका है|
मीडिया कर्मियों का टीकाकरण 2 व 3 जून को
 अपर मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन (चिकित्सा अनुभाग-9) लखनऊ के निर्देशानुसार जनपद में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले मीडिया कर्मियों का कोविड-19 टीकाकरण शिविर का आयोजन 2 व 3 जून को प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक कराया जाएगा। जिला सूचना अधिकारी सुरजीत सिंह ने जनपद के सभी मीडिया संस्थान/ कर्मियों से अनुरोध किया है कि उक्त कोविड-19 टीकाकरण हेतु अपने संस्थान में कार्यरत 18 से 44 आयु वर्ग एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मीडिया कर्मी टीकाकरण हेतु स्थान- पत्रकार भवन, में 2 जून (बुधवार) को प्रातः 10 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक उपस्थित होकर टीकाकरण कराने का कष्ट करें।