झांसी। जिला पूर्ति अधिकारी तीर्थराज यादव ने बताया कि “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” के अन्तर्गत जनपद झांसी में पात्र ग्रहस्थी के 1319042 सदस्य/यूनिट एवं अन्त्योदय के 143463 सदस्य/यूनिट कुल 1462505 यूनिट/सदस्य को प्रति सदस्य/यूनिट 3 किग्रा गेहूं एवं 2 किग्रा चावल का निःशुल्क वितरण 3 से 15 जून तक नामित नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में उचित दर की दुकानों से किया जायेगा। उचित दर दुकाने खुलने का समय प्रात: 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक होगा ताकि कोविड-19 से बचाव के नियमों का पालन करते हुए अधिक से अधिक कार्डधारकों को खाद्यान्‍न प्राप्‍त हो सके।
उन्होंने बताया कि योजना के प्रचार-प्रसार हेतु उचित दर  दुकान पर अन्दर/बाहर निःशुल्क वितरण सम्बन्धी सूचना ए-4 साइज के पेपर पर कम से कम 04 स्थानों पर   कोटेदार चस्पा करेगा। राशनकार्ड धारकों को पोर्टबिलिटी (दूसरी दुकान से राशन प्राप्त करना) के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा केवल 13 से 15  जून के मध्य ही अनुमन्य रहेगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत वितरण की अन्तिम तिथि 15 जून होगी, जिस दिन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल ओ0टी0पी0 वेरीफिकेशन के माध्यम से राशन का वितरण किया जाएगा।
उचित दर की दुकानों पर कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत ई-पास से वितरण के समय अत्यन्त सजगता बरती जानी आवश्यक है। इसके लिए उचित दर विक्रेता की जिम्मेदारी होगी कि दुकान पर सेनिटाइजर / साबुन एवं पानी रखें और हाथ धुलने के उपरान्त ही ई-पास का प्रयोग किया जाये। राशन वितरण के समय उचित दर दुकान पर भारी भीड़ एक साथ इकट्ठा न हो इस हेतु मुहल्लेवार प्रचार-प्रसार/मुनादी उचित दर विक्रेता अवश्य करायें। एक समय में 5 से अधिक कार्डधारक एकत्रित न हो तथा कार्डधारकों के मध्य कम से कम 2 गज की दूरी पर चूना/चाक से लाइन अथवा गोला खींचकर सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन कराया जाये। उचित दर दुकान पर उपस्थित विक्रेता/नोडल अधिकारी तथा कार्डधारक फेस कवर (मास्क) का प्रयोग करें।