-आंकड़ों की शुद्धता शोध हेतु बहुत जरुरी : डॉ भारद्वाज 

झांसी। “शोध एक सतत प्रक्रिया है और यह समाज के विकास में बहुत महत्वपूर्ण होती है। शोध के बिना कोई भी राष्ट्र विकास नहीं कर सकता है।” यह बात जे एन पी जी कॉलेज लखनऊ के समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ विनोद चंद्रा ने कही। डॉ चंद्रा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पं दीनदयाल उपाध्याय शोधपीठ एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सात दिवसीय शोध प्रविधि फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के चौथे दिन के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। डॉ चंद्रा ने कहा कि एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए लगातार शोध करना आवश्यक है। शोध आपको अपने विषय के साथ ही दूसरे विषयों से भी अवगत कराती है। 21वी सदी में आप सिर्फ अपने विषय में शोध करें यही काफी नहीं है, अब समय अंतः विषय शोध का है। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया किया शोध का लक्ष्य सिर्फ एपीआई अंक प्राप्त करना नहीं होना चाहिए, शोध आपके और समाज के ज्ञान के विकास के लिए होना चाहिए।

विषय विशेषज्ञ के रूप में जम्मू विश्वविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ सुनील भारद्वाज ने प्रतिभागियों को आंकड़े और उनको एकत्रित करने वाले उपकरणों के बारे में विस्तार से बताया। डॉ भारद्वाज ने प्रतिभागियों को शोध किस विषय पर किया जा सकता है और किस पर नहीं इससे भी अवगत कराया। उन्होंने अपने व्याख्यान के माध्यंम से प्रतिभागियों को आंकड़े जुटाते समय किन गलतियों से बचना चाहिए इस पर भी प्रकाश डाला। इसके साथ ही आंकड़ों की प्रवृत्ति, प्रकार, संकलन उपकरण एवं मापनी के बारे में बिस्तार से बताया।

अध्यक्षता करते हुए पं दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ के निदेशक डॉ मुन्ना तिवारी ने कहा कि सात दिवसीय इस कार्यक्रम के चार दिन बीत चुके हैं और हर रोज प्रतिभागियों की उपस्थिति 100 प्रतिशत रही है। यह साफ दर्शाता है कि प्रतिभागी इस कार्यक्रम में पूरी रुचि ले रहे हैं और हमें उम्मीद है कियह उपस्थिति आने वाले दिनों में भी बनी रहेगी। संयोजक डॉ श्वेता पांडेय ने बताया की प्रतिभागियों द्वारा प्रतिदिन प्राप्त हो रहा फीडबैक यह दर्शाता है की सभी इस कार्यक्रम से पूर्णतः संतुष्ट हैं। हमारे विशेषज्ञों और उनके द्वारा समझाई गई बातें प्रतिभागियों को समझ आ रही हैं। आयोजन सचिव डॉ उमेश कुमार ने बताया कि आज डॉ विनीत कुमार आंकड़ा विश्लेषण और एसपीएसएस पर चर्चा करेंगे। आज मुख्य अतिथि के रूप में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो के जी सुरेश मौजूद रहेंगे। अतिथियों का स्वागत करते हुए डॉ भुवनेश्वर सिंह ने डॉ चंद्रा एवं डॉ भारद्वाज कि उपलब्धियों से सभी को अवगत कराया। संचालन डॉ शुभांगी निगम ने एवं आभार डॉ बृजेश लोधी ने ज्ञापित किया। इस अवसर पर डॉ. अनुपम व्यास, डॉ. यतीन्द्र मिश्र, डॉ. शिल्पा मिश्र, डॉ. प्रशांत मिश्र, संतोष मिश्र, शाश्वत सिंह उपस्थित रहे।