झांसी। उमरे झांसी मंडल मुख्यालय पर स्थित रेलवे पश्चिम कॉलोनी में विद्युत आपूर्ति में आए दिन के व्यवधान से 17 सौ परिवार भीषण गर्मी केेेे दौर में परेशानी झेल रहे हैं।

गौरतलब है कि पश्चिम कॉलोनी में लगभग 17 सौ आवास बने हुए हैं जिनमें सभी वर्गों के टाइप वन, टाइप टू, टाइप थ्री तथा अन्य तरह के आवास हैं । इनमें रेेल कर्मी अपने परिवार के साथ रहते हैं। पिछले कई दिनों से पश्चिम रेलवे कॉलोनी में विद्युत आपूर्ति स्थिर नहीं हो पा रही है। हालात यह हैं कि लगातार पश्चिम रेलवे कॉलोनी के आवासों में विद्युत कटौती अनियमित अत्याधिक तरीके से हो रही है जिससे रेलकर्मी व उनके परिजन बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं। एक तो वैसे ही भीषण गर्मी का प्रकोप हालात खराब किए हैं ऊपर से रेलवे विद्युत विभाग की अघोषित कटौती व अनियमित विद्युत आपूर्ति रेलकर्मियों और उनके परिवार के लिए समस्या बने हुए हैं। वर्तमान स्थिति में जब सरकार के द्वारा बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू की गई है और उस दौरान रेलवे आवासों में विद्युत आपूर्ति न होने से ऑनलाइन पढ़ने वाले बच्चे भी ठीक से पढ़ नहीं पा रहे हैं। इसके लिए पिछले कई दिनों से रेलवे आवासों में रहने वाले कर्मियों द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई परंतु विभागीय स्तर पर लचर के कारण समस्या का निदान अभी तक नहीं हो पाया है ।

परेशान समस्त रेल कर्मियों के द्वारा सामूहिक रूप से इस समस्या को एनसीआरईएस के कॉलोनी केयर कमेटी के सदस्य के समक्ष रखा गया जिस पर संघ द्वारा गहन चिंता दिखाई गई । केयर कमेटी के सदस्य द्वारा इसकी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए तत्काल सीनियर डीईई जी को पत्र लिखकर इसकी सूचना देते हुए तत्काल कार्रवाई की मांग की एवं इस गंभीर विषय को तत्कालीन मंडल सचिव भानु चंदेल के समक्ष रखा । मंडल सचिव भानु चंदेल और मंडल अध्यक्ष राम कुमार सिंह के द्वारा संबंधित अधिकारी से वार्ता कर इस समस्या से निदान की तत्काल मांग की । रेल कर्मियों का कहना है कि यदि शीघ्र समस्या का समाधान नहीं हुआ तो हालात बिगड़ सकते हैं।