झांसी। बुंदेलखंड विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला ने बताया कि कोरोना महामारी की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए सतर्कता व जागरूकता जरूरी है। कोरोना से बचने का एक ही रास्ता सभी को वैक्सीन ही है। यदि 99 ने टीका लगवा लिया और एक ने नहीं लगवाया तो 99 भी सुरक्षित नहीं।

झांसी में वैक्सीनेशन जागरुकता अभियान पर झांसी आए राजा बुंदेला ने टीका नहीं लगवाने के अंधविश्वास को कठघरे में खड़ा करते हुए बताया कि धर्म के प्रति आस्था होना चाहिए, किंतु मेडिकल साइंस नकार नहीं सकते। उन्होंने बताया कि सितंबर में बड़ी लहर आशंका है और बच्चों विशेष प्रभावी होगी। इसके मद्देनजर सुरक्षा के कदम उठाने चाहिए। उन्होंने बताया कि सरकार ने लापरवाही को बर्दाश्त नहीं करने का निर्णय लिया है। यदि घर में कोई बीमार है तो उसे कानूनन लिफ्ट कर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

उन्होंने बुंदेलखंड में वैक्सीनेशन के आंकड़ों पर चर्चा करते हुए बताया कि हमीरपुर व ललितपुर में वैक्सीनेशन न्यूनतम स्तर पर है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही जिम्मेदार है। ललितपुर के गांव पठा, खितवास, मोडकला, मोडकला खुर्द आदि पांच गांव में वैक्सीनेशन नहीं है। यहां जागरूकता का अभाव है। जब उरई के चकजगतपुर के प्रधान तक ने टीका नहीं लगवाया तो फिर दूसरों की बात कौन करे। उन्होंने चेतावनी दी कि अधिकारी जिम्मेदारी से मुंह न मोड़ें, सरकार माफ नहीं करेगी। उन्होंने बताया कि झांसी में वह अम्बावाय, भोजला, कोटबहटा, गढ़मऊ आदि गांवों में जागरूकता अभियान चलाएंगे। इस दौरान पुष्पेन्द्र सिंह चौहान आदि उपस्थित रहे।