बबीना स्टेशन पर तीसरी लाइन से जोड़ने हेतु इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का संस्थापन

झांसी। 28 जून को मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर के कुशल मार्ग – दर्शन में  झाँसी-बीना खंड के अंतर्गत बबीना स्टेशन पर तीसरी लाइन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के संस्थापन कार्य पूर्ण कर लिया गया । यह तीसरी लाइन के तीसरे स्टेशन की इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग है, यह सिग्नलिंग की अत्याधुनिक प्रणाली है । इस संस्थापन से 86 रूट की उपलब्धता होगी । इसके साथ 31 पाइंट, शंट लाइन के 20 एवं मैं लाइन के 24 सिग्नल को जोड़ा गया है। इसके अतिरिक्त इसको डिफेन्स लाइन से भी जोड़ा गया है I

बबीना स्टेशन पर इस संस्थापन के साथ ही झाँसी बबीना के मध्य तीसरी लाइन का कार्य संपन्न हो गया है I रेल संरक्षा आयुक्त की संस्तुति उपरान्त इस मार्ग को उपयोग हेतु खोला जाएगा, जिससे रेल संचालन को सुगमता व गति मिलेगी I यह एक एडवांस्ड रिले से युक्त सिग्नल प्रणाली है I जिसमें फायर अलार्म सिस्टम भी उपलब्ध है I यह झांसी–बीना खंड की मेन लाइन को निर्माणाधीन तीसरी लाइन को जोड़ती है । यह पूर्णतः कम्पुटरीकृत प्रणाली है। इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की कमीशनिंग के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी निर्देशों का पालन किया गया।

इस दौरान वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलिकॉम इंजिनीयर  अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं टेलिकॉम इंजिनीयर (मेन लाइन) विष्णु गुप्ता, उप मुख्य मंडल सिग्नल एवं टेलिकॉम इंजिनीयर जीतेंद्र कुमार, उप मुख्य इंजीनियर(कंस्ट्रक्शन) आशुतोष चौरसिया आदि उपस्थित रहे।